परीक्षा में लापरवाही: DEO ने गोवर्धन के CS व ACM को सस्पेंड करने का भेजा प्रस्ताव, 4 पर्यवेक्षक हटाए- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
बोर्ड परीक्षाओं के क्रम में तैनात अमले की लापरवाही परिलक्षित होने पर जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ ने कड़ा रुख अपना लिया है। इसी क्रम में जिले के दूरस्थ गोवर्धन परीक्षा केंद्र के केंद्र अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद कुजूर उमावि शिक्षक कन्या उमावि पोहरी व सहायक केंद्राध्यक्ष सिदलराम कुशमी उमावि शिक्षक हाई स्कूल दुल्हारा के निलंबन का प्रस्ताव संभागायुक्त को भेज दिया है।

जबकि गोवर्धन केंद्र के चार पर्यवेक्षक सुगर सिंह यादव प्राथमिक शिक्षक प्रावि डेवला, अतर सिंह यादव प्रावि सतनवाड़ा, विजय सिंह प्रावि कालामढ़ एवं सुनीता शर्मा प्रावि गोवर्धन को तत्काल पर्यवेक्षण कार्य से हटा दिया है। सभी को नोटिस जारी कर लापरवाही पर जबाब भी तलब किया है। इधर उमावि बैराड़ के केंद्राध्यक्ष राजेंद्र गोयल, उमावि शिक्षक कन्या उमावि पोहरी व सहायक केंद्राध्यक्ष नीलमणी मिंज,उमावि भटनावर को भी नोटिस जारी किया गया है।

यह कार्यवाई शुक्रवार की शाम 5 बजे माध्यमिक शिक्षा मंडल के सदस्य शिरोमणि दुबे द्वारा सौंपे गए दोनों परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण प्रतिवेदन के आधार पर की गई है।जिसमें उन्होने इन केन्द्र पर अनियमितता व नकल का उल्लेख किया था। देर शाम प्रतिवेदन मिलते ही डीईओ ने संबंधित केंद्रों के सीएस व एसीएस से जबाब तलब किए और देर रात को ही कार्रवाई संस्थित कर दी। नकल पर नकेल कसने के लिए केंद्रों पर कसावट और सख्त की गई है। शनिवार को दसवीं के गणित के प्रश्न पत्र में अतिरिक्त स्थाई पैनल भी विभिन्न केन्द्रों पर नियुक्त कर दिए हैं।

दसवी के गणित की परीक्षा में एक नकल प्रकरण दर्ज

शनिवार को गणित के प्रश्न पत्र में पोहरी के उमावि बैराड़ व उमावि गोवर्धन परीक्षा केंद्र पर जिला क्रीड़ा अधिकारी महेंद्र सिंह तोमर का दल दो हिस्सों में अलग-अलग दोनों केंद्रों पर तीन घंटे जमा रहा ।इस दौरान गोवर्धन केंद्र पर एक परीक्षार्थी जिसका अनुक्रमांक 131629334 है, को नकल पर्ची से नकल करते दबोचा व नकल प्रकरण पंजीबद्ध किया गया। हालांकि अन्य कहीं कोई नकल प्रकरण सामने नहीं आया है। हाई स्कूल के गणित विषय में जिले भर में नामांकित 22 हजार 291 परीक्षार्थियों में से 21 हजार 509 परीक्षार्थी परीक्षा देेने पहुंचे जबकि 782 गैर हाजिर रहे। इनमें शिवपुरी में 145, पिछोर में 151, खनियाधाना में 45, करैरा में 139, नरवर में 57, पोहरी में 78, कोलारस में 97 व बदरवास में 70 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे।

कोलारस में DPC तो खोड़ में डटे रहे DEO

दसवी के गणित के प्रश्न पत्र में जिले भर में उड़नदस्तों ने आकस्मिक छापामारी की। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ खोड़ के अशासकीय रोज गार्डन, उमावि व मावि परीक्षा केंद्र पर टीम के साथ पूरे समय निगरानी रखे रहे। डीपीसी अशोक त्रिपाठी ने कोलारस के माडल, कन्या उमावि कोलारस, चाण्क्य अकादमी व उमावि खरई तेंदुआ परीक्षा केंद्र का जायजा लिया। इधर सहायक संचालक विमल श्रीवास्तव के दल ने नरवर के कन्या उमावि, प्रावि सिकंदरपुर, अशासकीय सिद्धी विनायक सहित मगरौनी के उमावि परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया।

इनका कहना है
-शुक्रवार की शाम पांच बजे माशिमं के दल ने गोवर्धन व बैराड़ केंद्र के निरीक्षण का प्रतिवेदन दिया था। जिस पर गोवर्धन के सीएस व एसीएस के निलंबन का प्रस्ताव भेजा है। वहीं चार पर्यवेक्षकों को भी हटा दिया गया है। उमावि बैराड केंद्र के सीएस, एसीएस को भी नोटिस दिया है, सभी केंद्रों पर पैनल आकस्मिक निरीक्षण तो कर ही रहे हैं साथ ही हमने अतिरिक्त स्थाई पैनल भी नियुक्त कर दिए हैं।
समर सिंह राठौड़
डीईओ शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M