सरोज-रामजी व्यास की आपत्ति के बाद थीम रोड का टेंडर निरस्त, पुन:लगाया- 3 करोड़ का काला सच छुपा था क्लोज नं 13 में- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी की शान थीम रोड के सौंदर्यीकरण लाइट ब्यूटीफिकेशन का टेंडर निरस्त होने की खबर मिल रही है। शिवपुरी विधायक और प्रदेश की कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने सीएम शिवराज सिंह से यह पैसा जारी कराया था। नगर पालिका शिवपुरी ने सोमवार को यह टेंडर पुन:लगा दिया है। बताया जा रहा हैं कि टेंडर को निरस्त कराने की मांग के लेकर शिवपुरी नगर पालिका उपाध्यक्ष सरोज व्यास और सांसद प्रतिनिधि रामजी व्यास ने परिषद की बैठक में आपत्ति दर्ज कराई थी।

जब परिषद की बैठक में इस टेंडर की स्वीकृति पर आपत्ति लगाई जा रही थी जब राम जी व्यास पर दोषारोपण किया था कि वह शहर के विकास में बाधा डाल रहे है,लेकिन रामजी व्यास का कहना था कि प्रदेश के मुखिया द्वारा पैसा षडयंत्र कर भ्रष्टाचार कर लूटने का प्रयास किया जा रहा है,हम ऐसा नही होने देंगे,टेंडर की शर्तों में 13 नंबर का क्लोज गायब कर नियम विरूद्ध टेंडर पास किया गया है।

क्या काला सच छुपा था क्लोज नंबर 13 में, इस पर क्या आपत्ति थी

शहर की शान थीम रोड के लाइट ब्यूटीफिकेशन के लिए 8.5 करोड़ रुपए का टेंडर लगाया गया था। इस टेंडर में 6 एजेंसियों ने निविदा डाली थी,जिनमें से 4 एजेंसियों को नगर पालिका शिवपुरी ने अयोग्य मानते हुए उनका टेंडर निरस्त कर शेष बची, 2 एजेंसियों में एक एजेंसी का टेंडर पास कर दिया गया था। 4 ऐंजसियो को अयोग्य क्यों माना गया उन्हें कैसे सूचित किया गया, क्या कारण से वह अयोग्य घोषित किए गए। इन सब सवालों का संतुष्टि पूर्वक नही दिए जा रहे थे।

सांसद प्रतिनिधि ने 2 मार्च की परिषद की बैठक में सवाल किया था कि इस टेंडर की डीपीआर में स्पष्ट रूप से लिखा है कि 13 नंबर क्लोज इस टेंडर का आधार है 13 नंबर की शर्त के बिना यह काम संभव नही है।

लेकिन नगर पालिका शिवपुरी ने टेंडर जारी करते समय इस टेंडर की आधार शर्त अर्थात 13 नंबर क्लोज को ही गायब कर दियां इस टेंडर का आधार 13 नंबर में जो शर्ते टेंडर कॉपी में दिख नही है,नेट पर भी 13 नंबर क्लोज गायब कर दिया गया है। इस टेंडर में 1 से लेकर 12 नंबर तक के सभी क्लोज स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे है लेकिन 13 नही दिख रहा है 14 नंबर क्लोज भी दिखाई दे रहा हैं। डीपीआर में इस काम का आधार 13 नंबर क्लोज में छुपा था और जो अति आवश्यक शर्त थी वही गायब कर दी है। इससे स्पष्ट दिखाई दे रहा है कि इस टेंडर को नियमों को तोड़कर अपनी पसंदीदा फर्म को काम दिया गया है। अगर रामजी व्यास की माने तो इस काम में शासन को 3 करोड़ का चूना लगाया जा रहा था।

नगर पालिका के सीएमओ केशव सिंह सगर का कहना है कि चीफ इंजीनियर के निर्देश पर पुन:टेंडर लगाए है। दूसरी बार टेंडर रेट और भी कम आने की उम्मीद है। यह टेंडर पुन:28 मार्च को ओपन होगा। कुल मिलाकर यह तो स्पष्ट हो गया कि नगर पालिका उपाध्यक्ष सरोज व्यास एवं सांसद प्रतिनिधि की इस टेंडर पर आपत्ति के बाद पैसा लूटने से बच गया। अब जो पुन:टेंडर किया जाएगा उसमें दरे कम आने की संभावना है। दर कितनी कम आएगी इसकी स्पष्ट जानकारी तो 28 मार्च को टेंडर ओपन होने के बाद ही क्लीयर होगा,यह बचा हुआ पैसा जनता की अन्य आवश्यक कामों पर खर्च होगा।

अगर परिषद में आपत्ति नही लगती तो टेंडर स्वीकृत हो जाता

शिवपुरी नगर परिषद ने 2 मार्च को परिषद की बैठक में बिंदू क्रमांक 02 पर इस टेंडर की स्वीकृति के लिए रखा गया था,लेकिन इस पर सांसद प्रतिनिधि ने 13 नंबर क्लोज को लेकर आपत्ति दर्ज करा दी और विधिवत शिकायत दर्ज कराते हुए नगर पालिका की प्रोसेसिंग में इस आपत्ति हो दर्ज करा दिया था,और इस शिकायत को आगे सीएम शिवराज सिंह सहित चीफ इंजीनियर को भी फॉरवर्ड करा दिया था। सांसद प्रतिनिधि रामजी व्यास का कहना था कि सीएम शिवराज सिंह से हमारी लोकप्रिय विधायक और कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने 8ण्5 करोड़ रुपए की रकम स्वीकृत कराई थी,यह जनहित ओर शहर हित का काम था,लेकिन नगर पालिका प्रबंधन ने इस टेंडर को लगाते हुूए नियम के विरुद्ध कार्य किया जिसमें लगभग 3 करोड़ रुपए का भ्रष्टाचार हो सकता था।

सौंदर्यीकरण विशेषज्ञ नरेंद्र नायडू ने तैयार किया था यह प्रोजेक्ट

शिवपुरी शहर के बीचो बीच से निकली थीम रोड को सवारने और आकर्षक बनाने के लिए तैयारी की जा रही थी। थीम रोड पर 8ण्5 करोड़ रुपए खर्च कर जगमग की जाएगी। यहां ऐसा लाइट ब्यूटीफिकेशन किया जाएगा, जैसा गुजरात के केवड़िया में सौंदर्यीकरण है।

खास बात यह है कि मेडिकल कॉलेज के सामने पाम ट्री पार्क बनाया जाएगा जो शहर के सौंदर्य को बढ़ाएगा। इसके साथ ही चार अलग-अलग स्थानों पर सेल्फी प्वाइंट भी बनाने की तैयारी है। थीम रोड का निर्माण कार्य तो हो चुका है लेकिन उसका सौंदर्यीकरण होना अभी बाकी है।


इसके लिए गुजरात अयोध्या और देश के महानगरों में शहर का सौंदर्यीकरण कर चुके विशेषज्ञ नरेंद्र नायडू से प्रोजेक्ट तैयार कराया जा रहा है। इसके तहत शहर की 14 किलोमीटर लंबी थीम रोड पर आकर्षक विद्युत सज्जा की जाएगी।यह प्रोजेक्ट गुजरात, अयोध्या और देश के महानगरों में शहर का सौंदर्यीकरण कर चुके विशेषज्ञ नरेंद्र नायडू से प्रोजेक्ट तैयार किया था।
G-W2F7VGPV5M