कलेक्टर चौधरी ने शिवपुरी जिले को टीबी मुक्त बनाने की ली शपथ- टीबी फोरम की बैठक- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शिवपुरी जिले के नवागत कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी ने जिले को टीबी मुक्त बनाने की शपथ कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित टीबी फोरम की बैठक में ली। बैठक में स्वास्थ्य विभाग सहित शिक्षा विभाग, जन संपर्क विभाग, रेडक्रास सोसायटी, सहरिया क्रांति, दीपक फाउंडेशन के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

जिला क्षय अधिकारी डाॅ अलका त्रिवेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी द्वारा वर्ष 2025 तक भारत को टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा है। उसी तारत्मय में शिवपुरी जिले में भी टीबी रोग उन्मूलन की दिशा में प्रभावी कार्य हो रहा है। टीवी कार्य की समीक्षा के लिए टीबी फोरम की बैठक का आयोजन कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी की अध्यक्षता में किया गया।

बैठक में कलेक्टर शिवपुरी द्वारा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं टीबी प्रोग्राम के कर्मचारियों को स्पष्ट संदेश दिया कि लक्ष्य पर पूरी तन्मयता के साथ कार्य करें। टीबी कार्यक्रम की प्रति सप्ताह समीक्षा की जावेगी। टीबी रोगियों के प्रति पूरी संवेदनशीलता के साथ कार्य करें इसमें कोई कोताही बर्दाश्त नही की जाएगी। अच्छा कार्य करने वालों को सम्मानित किया जाएगा तो काम में लापरवाही करने वाले दण्डित किए जाएंगे। कलेक्टर शिवपुरी ने खण्ड चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि उनका दोहरा दायित्व रहेगा वह चिकित्सकीय कार्य के साथ प्रबंधकीय कार्य को भी पूरी दक्षता के साथ करें। प्रत्येक कार्यक्रम पर ध्यान दें उसका इम्प्लीमेंटेशन कराएं।

डाॅ त्रिवेदी ने बताया कि बैठक में रेडक्रास सोसायटी द्वारा 119 टीबी पेशेंट को 6 माह तक वितरित किए निक्षय पोषण आहार की तारीफ की तथा जिले के 5000 टीबी रोगियों को पोषण आहार देने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से सहयोग लेने के निर्देश दिए। इसी प्रकार दीपक फाउंडेशन द्वारा लक्ष्य 1500 के विरूद्ध 1478 टीबी रोगियों की पहचान कर उनका उपचार प्रारंभ कर दिया।

बैठक में सहरिया क्रांति के संस्थापक संजय बैचेन ने जिले को टीबी मुक्त बनाने के लिए अवैध शराब की बिक्री प्रतिबंधित करने की बात रखी तो वरिष्ठ पत्रकार आलोक एम इन्दौरिया ने आदिवासी बस्तियों में प्रचार प्रसार करने पर जोर दिया। रेडक्रॉस के सचिव समीर गांधी तथा जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एनएस चौहान ने टीबी रोगियों की पहचान करने के लिए अधिक प्रत्याशों की आवश्यकता जताई।

बैठक में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ एनएस चौहान, डाॅ रोहित भदकारिया, डॉ आशीष व्यास, डीटीओ अलका त्रिवेदी, मीडिया अधिकारी अखिलेश शर्मा, डीपीएम डाॅ शीतल व्यास, डाॅ हेमंत रावत, पोहरी, सतनवाड़ा, पिछोर, खनियाधाना, कोलारस, नरबर, करैरा के खंड चिकित्सा अधिकारी सहित टीबी प्रोग्राम का समस्त जिला स्तरीय स्टाफ के सदस्य उपस्थित रहे।
G-W2F7VGPV5M