Shivpuri News- विसंगतियों से भरी 9907 माध्यमिक शिक्षकों की अंतरिम वरिष्ठता सूची जारी, सूची पर उठे कई सवाल

NEWS ROOM
शिवपुरी।
लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल के निर्देश पर भले ही संयुक्त संचालक कार्यालय ग्वालियर व जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय शिवपुरी द्वारा माध्यमिक व प्राथमिक शिक्षकों की अंतरिम वरिष्ठता सूची जारी कर दी गई है। इस वरिष्ठता सूची में इस कदर विसंगतियों की भरमार है कि इन विसंगतियों को सुधार पाना नामुमकिन नजर आ रहा है। दरअसल जेडी दफ्तर से जारी हुई माध्यमिक शिक्षकों की वरिष्ठता सूची में किसी भी शिक्षक पीना तो पदोन्नति दिनांक अंकित की गई है और ना ही संविलियन डेट।

स्थिति यह है कि पदक्रम सूची में ज्यादातर शिक्षकों की संविलियन डेट तक गलत है तो कई शिक्षक ऐसे भी हैं जिन्होंने अपने ट्रांसफर की डेट भी छिपाई है। ऐसे में अब सुधार हो पाना मुश्किल नजर आ रहा है क्योंकि विभाग ने इसमें सुधार के लिए कोई ना तो तिथि जारी की है और ना ही कोई दावे आपत्ति मांगे जा रहे हैं।

संयुक्त संचालक लोक शिक्षण ग्वालियर द्वारा हाल ही में 1 अप्रैल 2022 की स्थिति में जो वरिष्ठता सूची जारी कर एजुकेशन पोर्टल पर अपलोड की गई है, उसमें भारी विसंगतियां व्याप्त है। स्थिति यह है कि सूची में आधे से अधिक माध्यमिक शिक्षकों की शिक्षा विभाग में संविलियन की तिथि गलत है। इतना ही नहीं वरिष्ठता सूची में किसी भी शिक्षक की पदोन्नति तिथि भी अंकित नहीं की गई है जिस वजह से प्राथमिक शिक्षक से माध्यमिक शिक्षक पर पदोन्नत होने के बाद भी उसकी वरिष्ठता 25 साल की बताई जा रही है जिस वजह से सूची में उक्त शिक्षकों के नाम काफी ऊपर है जोकि सरासर गलत है।

पहले भी मांगे गए दावे आपत्ति' लेकिन नहीं सुधरी शिक्षकों की जानकारी

मध्य प्रदेश शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष राजाबाबू आर्य का कहना है की हाल ही में जारी की गई माध्यमिक शिक्षकों की वरिष्ठता सूची को अपडेट नहीं किया गया है क्योंकि इसके पहले भी जनवरी माह में संकुल स्तर पर जिले में माध्यमिक शिक्षकों से दावे आपत्तियां मांगे गए थे लेकिन ना तो संकुल स्तर से जानकारी डीईओ दफ्तर में भेजकर अपडेट कराई गई और ना ही डीईओ दफ्तर में जानकारियां अपडेट की गई जिस वजह से हाल ही में जारी हुई वरिष्ठता सूची में आज भी शिक्षकों की वही पुरानी जानकारी जस की तस दिखाई दे रही है।

खास बात यह है कि इस संबंध में अभी तक ना तो जिला शिक्षा अधिकारी दफ्तर और ना ही संभागीय जेडी दफ्तर से कोई आदेश जारी किया गया है जिसमें माध्यमिक शिक्षकों की वरिष्ठता सूची में व्याप्त विसंगतियों को दूर करने के लिए कोई दावे आपत्ति मांगे गए हो।

बगैर सुधार के ही डीईओ दफ्तर से जारी कर दी गई प्राथमिक शिक्षकों की वरिष्ठता सूची

राज्य शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष स्नेह सिंह रघुवंशी का कहना है कि डीईओ दफ्तर से जारी की गई प्राथमिक शिक्षकों की वरिष्ठ पद क्रम सूची भी विसंगतियों से भरी हुई है जिसमें कई शिक्षकों ने अपने तबादले की जानकारी तो नहीं की है तो कई शिक्षकों की प्रमोशन की जानकारी भी सूची में अंकित नहीं है। लिए जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा सभी संगठनों को एक आदेश जारी किया जाए जिसमें सभी संकुलों से सेवा पुस्तिका वेरीफाई कर सभी शिक्षकों की जानकारी ली जाए तभी प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षकों की वरिष्ठता सूची में सुधार होना संभव है।

इनका कहना है
जिला शिक्षा अधिकारी से अपडेट जानकारी मिलने पर जेडी दफ्तर से लगातार पदक्रम सूचियों में सुधार किया जा रहा है। यह अनंतिम सूची है फाइनल सूची नहीं है लेकिन फिर भी हम जिला शिक्षा अधिकारी को बोलकर संकुल स्तर पर दावे आपत्तियां मंगवाएंगे और सूची में सभी की जानकारी दुरुस्त की जाएगी।
दीपक पांडे, संयुक्त संचालक, लोक शिक्षण ग्वालियर
G-W2F7VGPV5M