शिवपुरी का लाडली लक्ष्मी पथ, क्या ऐसी ही कल्पना की होगी सीएम शिवराज ने, बदबू वाली सड़क - Shivpuri News

शिवपुरी
। म प्र की बेटियों के सम्मान में प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रत्येक जिले की एक सड़क का नाम दिया लाडली लक्ष्मी पथ। लेकिन शिवपुरी नगर में सबसे खराब और बदबू वाली सड़क को इस नाम का तमगा दे दिया,यह सडक है जिसे शहर की ठंडी सड़क के नाम से जाना जाता है। ठंडी सड़क के निवासियों को जब यह पता चला कि हमारी सड़क को प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह के मंशा के अनुरूप लाडली लक्ष्मी पथ का नाम दिया गया हैं तो अब सडक के स्वास्थ्य में कुछ सुधार होगा,लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ सपना सपना बन कर रहे गया,बल्कि सड़क का स्वास्थ्य धीरे धीरे और खराब होता जा रहा है और वह वेंटिलेटर पर पहुंच गई है,अब हादसे बड जाऐगे और कुछ लोगो को यह अस्पताल भी पहुंचाने का काम कर रही है।

यह है स्थिति इस लाडली लक्ष्मी पथ की

लाडली लक्ष्मी पथ पर वर्तमान पर ना ही डामर बचा है और ना सीसी,कुछ साल पूर्व इस सड़क पर सीसी की रोड डाली गई थी वह भारी भ्रष्टाचार की भेट चढ गई। यह शिवपुरी की पहली ऐसी सीसी सडक थी जिसकी उम्र 5 साल से भी कम रही है। अब सड़क पर वाहन तो छोडो पैदल चलने की स्थिति भी नहीं हैं।

साथ में बहता है नाला,बदबू आती है

यह सडक सब्जी मंडी से शुरू होती है और थीम रोड से जाकर मिल जाती है। इस सड़क के शुरू होने से पूर्व और थीम रोड से मिलने के बाद भी नाला चलता है। इस नाले में शहर की गंदगी आकर मिलती है,हर समय बदबू आती है। सड़क और नाले को पाटने के लिए बनाई हुई बाउंड्री वाल टूटी हुई है। सड़क पर अतिक्रमण भी है।

ढाई महीने से अधिक समय निकला लेकिन काम ढैया भर नही

इस सड़क को लाड़ली का नाम दिए हुए ढाई महीने से अधिक समय बीत गया, लेकिन यहां पर कोई काम नहीं हुआ। नगर पालिका ने इस सड़क का टेंडर जरूर किया है, लेकिन बात इससे आगे ही नहीं बढ़ पाई है। बताया जा रहा है कि सड़क का टेंडर भी ब्लो में लिया गया है जिससे इसकी स्थिति शहर के अन्य टेंडरों की भांति सिर्फ कागजों में उलझे रहने की आशंका बढ़ गई है। प्रशासन ने इस सड़क का चुनाव तो कर लिया, लेकिन अब तक कोई सार्थक प्रयास नहीं हुए।

काफी दावे किए थे, लेकिन

जिस समय इस सड़क का चुनाव किया गया था तो इसे लेकर काफी दावे किए गए थे जो अब तक पूरे नहीं हुए हैं। प्रशासन से ही जुड़े हुए लोगों का कहना है कि शहर में कई ऐसे मार्ग हैं जिनका चुनाव किया जा सकता था। लाड़ली लक्ष्मी पथ के लिए ऐसी सड़क का चयन किया जाता जिस पर कोई कन्या विद्यालय या महाविद्यालय बना हो तो यह बेहतर होता। शिवपुरी में इसके दो विकल्प भी मौजूद थे,एक कोर्ट रोड जिस पर कन्या विदयालय है और दूसरी लाल कॉलेज वाली रोड जिस पर महाविदयायल मौजूद है।

इनका कहना हैं
अभी इसकी प्रगति की जानकारी मेरे पास नहीं है। यदि यह नगर पालिका की सड़क है तो इसे हम ही विकसित करेंगे। यह विकल्प भी देखेंगे कि सड़क को बदलकर किसी और सड़क को लाड़ली लक्ष्मी पथ बना सकते हैं क्या यदि विकल्प हुआ तो किसी ऐसी जगह का चुनाव करेंगे जिस पर बालिकाओं संबंधित कोई संस्था या स्मृति हो
केशव सिंह सगर,सीएमओ