अब स्कूलों में ऑनलाइन होगा निरीक्षण, शिक्षा विभाग के यह अधिकारी खरीदेंगें टैबलेट- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
सरकारी स्कूलों की मॉनिटरिंग के लिए अधिकारी अक्सर डायरी पेन लेकर दिखाई देते थे, लेकिन नए साल 2023 में DEO, DPC, BEO व BRCC सहित अन्य निचले स्तर के अधिकारी अब हाथों में टेबलेट लेकर चलेंगे। टेबलेट से ही स्कूलों की मॉनिटरिंग की जाएगी।

स्कूलों में क्या कमियां मिलीं और किस शिक्षक के खिलाफ क्या कार्रवाई की है, इसकी सारी निरीक्षण रिपोर्ट टेबलेट में दर्ज करना होगी। जिससे निरीक्षण से संबंधित डाटा पोर्टल पर ऑनलाइन उपलब्ध रहेगा।

राज्य शिक्षा केंद्र ने 27 दिसंबर को टैबलेट खरीदी के संबंध में लिखित रूप में स्पष्ट दिशा.निर्देश जारी कर दिए हैं। सभी जिलों के लिए प्रति टैबलेट 15000 के मान से राशि स्वीकृत की गई है। जिला कलेक्टर की निगरानी में जेम पोर्टल से टेबलेट खरीदे जाना है। टैबलेट खरीदने के बाद संबंधित मॉनिटरिंग करने वाले अधिकारियों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

देखा जाए तो सरकार तकनीक का इस्तेमाल कर शिक्षा व्यवस्था सुधारने का प्रयास कर रही है। टेबलेट की गुणवत्ता की जांच जिला प्रोग्रामर एवं ई.गवर्नेंस समिति द्वारा की जाएगी। क्रय टेबलेट को जिला शिक्षा केंद्र की स्टॉक पंजी में अंकित किया जाकर मॉनीटर्स को उपलब्ध कराई जाएगी।

निरीक्षण के दौरान टेबलेट के जरिए मॉनीटरिंग के बिंदु ऐसे रहेंगे टेबलेट में शिक्षक उपस्थिति, छात्र उपस्थिति, शैक्षणिक गुणवत्ता, मध्याह्न भोजन, स्कूल इंफ्रास्ट्रक्चर जैसी गतिविधियों की जानकारी शाला से ही टेबलेट में फीड करना होगीए इससे वरिष्ठ कार्यालय को स्कूल के बारे में सारी स्थिति की जानकारी मिलेगी। टैबलेट खराब होने या खो जाने पर उपयोगकर्ता स्वयं के पैसे से दूसरा टैबलेट, खरीदना होगा वहीं स्थानांतरण होने पर विभाग में जमा करना होगा।
G-W2F7VGPV5M