पानी की टंकी, बोरवेल और पानी पाइप लाइन, बस नहीं है नलो में पानी, ग्रामीण क्षेत्र में ठप नल जल योजना-Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
शहर से लगे ग्रामीण क्षेत्रों में ही केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की नल.जल योजना ठप हो गई है। यहां पर लाखों रुपये के बजट से नल.जल योजना के तहत पानी की टंकी, पाइप लाइन डालने सहित अन्य काम किए गए लेकिन घटिया काम और व्यवस्थित मैनेजमेंट के कारण ग्रामवासियों को नल जल योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

शिवपुरी विकासखंड के तानपुर गांव में लाखों रुपये खर्च कर नल.जल योजना के तहत पाइप लाइन डाली गई और टंकी बनाई गई लेकिन आज स्थिति है कि यहां पर पानी सप्लाई ठप है। ग्रामीणों को नलों से पानी नहीं मिल रहा है। इस गांव के ग्रामीण आसपास के ट्यूबवेल से पानी भर कर ला रहे हैं।

ग्रामवासी पीएचई के अधिकारियों को कई बार शिकायत कर चुके हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। तानपुर के ग्रामीण जनों ने बताया कि नल.जल योजना के तहत पिछले 15 दिनों से पानी नहीं आ रहा है। ग्राम वासियों का कहना है कि जब से नल.जल योजना के तहत पानी की टंकी और पाइप लाइन डली है तब से मुश्किल से दो.चार बार पानी आया है। टंकी से नियमित सप्लाई नहीं हो रही है। ग्रामीणों का कहना है कि पीएचई के अधिकारी और पंचायत के जिम्मेदार लोगों को इसकी शिकायत की गई। है लेकिन कोई सुधार नहीं हुआ

अधिकांश क्षेत्रों में नल जल योजना का है बुरा हाल

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बहुप्रतीक्षित नल.जल योजना शहरी क्षेत्र से लगे ही ग्रामीण इलाकों में ठप है। शहर से लगे हुए तानपुर, रातौर और पिपरसमा आदि इलाकों में नल जल योजना के तहत काम ठप पड़े हुए हैं। जिस उद्देश्य से नल जल जोड़ना से काम कराए गए थे वह पूरे नहीं हो पा रहे हैं। नल जल योजना का उद्देश्य था कि ग्रामीण क्षेत्रों के गांव में ग्रामीण जनों को अपने घरों पर टोटियों से पानी मिले लेकिन इस स्कीम को भ्रष्ट अधिकारियों ने फेल कर दिया है।

दूसरे विभाग पर जिम्मेदारी डाल रहे हैं PHE के अधिकारी

शिवपुरी में नल.जल योजना के क्रियान्वयन का काम PHE के अधिकारियों को दिया गया है। नल.जल योजना में शिवपुरी जिले में जमकर भ्रष्टाचार हुआ है जिसके कारण कई जगह यह योजना ठप होती दिखाई दे रही है। शिवपुरी विकासखंड के रातौर गांव में घटिया काम के कारण संबंधित ठेकेदार को ब्लैक लिस्टेड किया गया है।

वहीं तानपुर गांव में पानी सप्लाई नहीं होने पर पीएचई के एई अरविंद शर्मा का कहना है कि वहां पर बिजली की सप्लाई ठप होने के कारण पानी सप्लाई नहीं हो पा रहा है। लाइट व्यवस्था दुरुस्त कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस पूरे मामले में पीएचई के अधिकारी दूसरे विभाग के अधिकारियों पर ठीकरा फोड़ते नजर आए।

कलेक्टर से लेकर मंत्री तक दे चुके FIR के निर्देश

जिले की बैठकों में नल.जल योजना को लेकर खेल मंत्री से लेकर प्रभारी मंत्री और सांसद तक अधिकारियों को हिदायत दे चुके हैं। कलेक्टर ने भी खुद कई बैठकों में कहा है कि यदि ठेकेदार ठीक से काम नहीं कर रहा है तो उस पर एफआइआर दर्ज कराओ।

कुछ दिनों पूर्व तो सांसद ने योजना की प्रगति पर यहां तक कह दिया था कि हम भी पढ़े.लिखे हैं और योजना की गलत प्रगति मत बताओ। इसके बाद भी पीएचई के अधिकारी काम दुरुस्त कराने में नाकार सावित होते दिख रहे हैं।
G-W2F7VGPV5M