Shivpuri News- DSP प्रशांत शर्मा ने छात्राओं को दी मौलिक अधिकार एवं कानूनी मदद की जानकारी

शिवपुरी
। महिला हिंसा विरोध दिवस के अवसर पर गतदिवस मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड की महिलाओं के लिए सुरक्षित पर्यटन स्थल परियोजना के अंतर्गत शासकीय आदिवासी कन्या विद्यालय ठकुरपुरा में कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस अवसर पर शिवपुरी डीएसपी श्री प्रशांत शर्मा, जिला खेल अधिकारी श्री कृष्णकांत खरे, प्रिंसिपल गवर्नमेंट गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल श्री महावीर जैन तथा रागनी फाउंडेशन प्रमुख श्रीमती दीपा दीक्षित सहित बड़ी संख्या में छात्राएं एवं माधव नेशनल पार्क में फॉरेस्ट गाइड के पद पर कार्यरत महिलाएं उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में छात्राओं को महिलाओं के साथ होने वाले अपराध के प्रति जागरूक करना तथा उनसे लोहा लेने के लिए के संबंध में जानकारी दी गई।

डीएसपी शिवपुरी प्रशांत शर्मा द्वारा बच्चियों को उनके मौलिक अधिकार और कानूनी मदद तक पहुंचने का तरीका व पुलिस किस तरह से उनकी सहायक है इस बारे में जानकारी दी गई। इसके साथ ही बालिकाओं को यह बताया कि शिक्षा से उनका मस्तिष्क व आत्मरक्षा प्रशिक्षण से उनका शरीर स्वस्थ रहेगा और स्वस्थ मस्तिष्क बलशाली शरीर ही उनके जीवन में सफल होने व आत्मविश्वास बनाए रखने में बहुत महत्वपूर्ण योगदान निभाएगा। इसी क्रम में रागिनी फाउंडेशन की प्रमुख श्रीमती दीपा दीक्षित ने बताया कि छात्राओं को जीवन में आने वाली चुनौतियां तथा उनसे निपटने के लिए किस तरह डटे रहना है।

विदित है इस कार्यक्रम में माधव नेशनल पार्क में फॉरेस्ट गाइड के पद पर कार्य कर रही महिलाओं को भी सम्मानित किया गया तथा पुरस्कार दिया गया। साथ ही हॉकी में जिला स्तरीय प्रस्तुति देने वाली बालिकाओं को भी रागिनी फाउंडेशन द्वारा सम्मानित किया गया। आत्मरक्षा प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षित बालिकाओं द्वारा ताइक्वांडो में जिला स्तर पर उच्चतम प्रस्तुति के लिए बालिकाओं को सम्मानित व पुरस्कृत किया गया। प्रोग्राम के अंत में रागिनी फाउंडेशन के प्रमुख द्वारा स्कूल प्रशासन तथा जिला डीएसपी श्री प्रशांत शर्मा तथा जिला खेल अधिकारी को भी सम्मानित किया गया।