Shivpuri News- 16 ओवरहैड टैंक भी नहीं बुझा पा रही है प्यास,4 का ओर होगा निर्माण,इस पर है सबसे अधिक लोड

Bhopal Samachar
शिवपुरी। सिंध जलावर्धन योजना से पूर्व शहर की चार पानी ओवरहैड टैंक पानी पिलाने को पर्याप्त थी। शहर का विस्तार शुरू हुआ आबादी बढने लगी शहर के पेयजल की व्यवस्था बोरवेलो पर आ गई,लेकिन वाटर लेवल नीचे जाने से शिवपुरी में एक पेयजल संकट गहराने लगा। 

पेयजल की समस्या से निवटने के शिवपुरी के लिए सिंध जलावर्धन योजना धरातल पर लाई गई। इस योजना के मेप में 12 नए ओवरहैड टैंक का निर्माण किया गया। लेकिन सिंध को शिवपुरी आने तक 10 साल लग गए आबादी फिर बढ़ने लगी,इस कारण फिर पानी की ओवरहैड टैंक कम पड़ने लगे। नगर पालिका शिवपुरी ने फिर नए 4 ओवरहैड टैंक सहित 45 किलोमीटर की नई पाइप लाइन बिछाने का प्रस्ताव राज्य शासन को भेजा हैं।

शिवपुरी शहर में पूर्व से ही पानी की ओवरहैड टैंक थे। इसके बाद सिंध जलावर्धन योजना के तहत 12 ओवरहैड टैंक का निर्माण किया गया। जिसके बाद कुल इनकी संख्या 16 हो गई। लेकिन इस दौरान शहर की आबादी इतनी अधिक हो गई कि अब पानी सप्लाई के लिए यह टंकियां कम पड़ने लगी और इन टंकियों पर सप्लाई क्षेत्र अधिक होने की वजह से पूरे शहर में पानी नहीं पहुंच पा रहा।

पूरे शहर में पानी की सप्लाई पहुंचाने के लिए 4 नए ऑवरहैड टैंक

बनाए जाने का प्रस्ताव नगरपालिका अधिकारियों ने तैयार करके शासन को प्रस्ताव भेज दिया। इसके अलावा शिवपुरी शहर में नई बसाहट हो जाने से पूर्व में डाली गई डिस्ट्रीब्यूशन लाइन भी कम पड़ने लगी। यही वजह है कि अमृत.2 योजना के तहत भेजे गए प्रस्ताव में नई बसाहट के लिए डिस्ट्रीब्यूशन को भी शामिल किया है।

एक ओवरहैड टैंक पर 28 क्षेत्रों में सप्लाई का भार

शिवपुरी शहर के गांधी पार्क में स्थित पानी की टंकी से एक.दो नहीं बल्कि 28 क्षेत्रों में पानी की सप्लाई दी जाती है। एक टंकी पर शहर के इतने बड़े क्षेत्र में पानी की सप्लाई होने की वजह से कई एरिया में पर्याप्त पानी नहीं पहुंचता है। साथ ही जब किसी वजह से सप्लाई बाधित होती हैण् तो फिर एक बड़ा एरिया परेशान हो जाता है। एक टंकी पर इतनी अधिक सप्लाई इसलिए हैंए क्योंकि आसपास कोई दूसरा जलस्त्रोत नही है।

शिवपुरी शहर में जिन चार नई

नए ओवरहैड टैंक के लिए स्थान चिन्हित किए गए हैं, उनमें फतेहपुर बीज गोदाम के पास, दुर्गा टॉकीज के पास कोर्ट रोड, कठमई आदिवासी बस्ती एवं पुरानी शिवपुरी क्षेत्र में नई टंकी प्रस्तावित की गई है। इन क्षेत्रों में सिंध के पानी की सप्लाई अभी तक नहीं हो पा रही थी, जिसके चलते इन टंकियों को बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है।

नई टंकी व डिस्ट्रीब्यूशन लाइन का भेजा प्रस्ताव

अमृत.2 योजना के तहत शिवपुरी शहर में चार नई पानी की टंकियां तथा 42 किमी नई डिस्ट्रीब्यूशन लाइन का प्रस्ताव शासन को भेजा है। इसके बाद न केवल पूरा शहर पानी में कवर हो जाएगाए बल्कि जिन पुरानी टंकियों पर लोड अधिक है, उसे डिस्ट्रीब्यूटर कर देंगे।
सचिन चौहान, एई नपा शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M