नवजात को पोलियो से सुरक्षा चक्र बनाने के लिए 2 डोज नही 3 डोज- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
नवजात बच्चों को पोलियो से बचने के लिए लगने वाले दो डोज की जगह अब नए साल से तीन डोज लगाए जाएंगे ताकि उन्हें पोलियो से अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान की जा सके। यह टीकाकरण नए साल से शुरू किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि अब तक बच्चों के पोलियो से सुरक्षा प्रदान करने के लिए फ्रेक्शनल इनएक्टिवेटेड पोलियो वायरस के दो डोज दिए जाते थे। पहला डोज 6 सप्ताह की उम्र में और दूसरा डोज 14 सप्ताह की उम्र में दिया जाता था।

अब इंडियन एक्सपर्ट एडवायजरी ग्रुप ने पोलियो से अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए एफआईपीवी के तीसरे डोज की अनुशंसा की है। ऐसे में अब पूरे भारत में नवजात बच्चों को पोलियो से अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए पोलियो का तीसरा डोज भी लगाया जाएगा। भारत

शासन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा इनएक्टिवेटेड पोलियो वायरस वैक्सीन का अतिरिक्त डोज 9.12 माह पर दिये जाने के निर्देश दिये गये हैं। ऐसे में पोलियो का तीसरा डोज 9 से 12 माह की उम्र में दिया।

पहले दो डोज दाईं भुजा में तो तीसरा डोज लगेगा दाईं भुजा में

जिला टीकाकरण अधिकारी डा संजय ऋषिश्वर के अनुसार शासन के निर्देशानुसार 1 जनवरी 2023 से 9 से 12 माह के समस्त बच्चों को एमआर टीके की प्रथम डोज के साथ.साथ फ्रेक्शनल इनएक्टिवेटेड पोलियो वायरस का अतिरिक्त डोज, बायें बाजू के ऊपरी हिस्से में इंट्राडर्मल दिया जाएगा। फ्रेक्शनल इनएक्टिवेटेड पोलियो वायरस का यह डोज 6 सप्ताह एवं 14 सप्ताह में दिया जा रहे डोज के अतिरिक्त होगा। पहले दोनों डोज दाईं भुजा में लगाए जाएंगे।
G-W2F7VGPV5M