Shivpuri News- मतदाता सूची के सत्यापन हेतु कल घर.घर पहुंचेंगे बीएलओ

शिवपुरी
। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों 23.करैरा, 24.पोहरी, 25.शिवपुरी, 26.पिछोर एवं 27.कोलारस के समस्‍त 1477 मतदान केंद्रों पर नियुक्त बीएलओ 20 नवंबर को मतदाता सूची के सत्‍यापन के लिये घर.घर पहुंचकर सत्‍यापन करेंगे। इस दौरान वे मतदाता सूची का सत्‍यापन पात्र मतदाताओं के नाम जोड़ने एवं अपात्र मतदाताओं के नाम काटने, संशोधन करने का कार्य करेंगे।

आयोग द्वारा इन 02 दिवसों में विशेष कैम्‍प का आयोजन कर अभियान के तौर पर उक्‍त कार्य करने के निर्देश दिये है। उक्‍त 02 दिवसों में फार्म प्राप्त करने की रिपोर्ट पृथक से बीएलओ को अपने निर्वाचक रजिस्‍ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय में सायं 05 बजे तक देनी होगी।

कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जिले में 18.19 वर्ष के मतदाताओं के नाम बढाने महिला मतदाताओं के नाम बढाने विशेष पिछड़ी जनजातियों के नाम बढाने के लिये अलग.अलग नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गई है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री बिजेंद्र सिंह यादव द्वारा बताया गया कि जिले के ऐसे मतदान केंद्र जहां 18.19 आयुवर्ग के एक भी मतदाता दर्ज नहीं है। ऐसे मतदान केंद्रो की पृथक से निगरानी के लिये नायब तहसीलदार शिवपुरी श्री आशीष यशवाल को नोडल अधिकारी बनाया गया है। जिले में महिला मतदाताओं के नाम आयोग द्वारा निर्धारित मापदंड के अनुरूप बढाने के लिये महिला बाल विकास शिवपुरी के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री देवेंद्र सुंदरियाल को उक्‍त कार्य के लिये दायित्व सौंपे गये है।

जबकि विशेष पिछड़ी जनजातियों का सर्वे करने, पात्र नाम मतदाता सूची में जोड़ने मैदानी स्‍तर पर जनजातीय विभाग के अधिकारी कर्मचारी नियुक्त करने के लिये आदिम जाति कल्‍याण विभाग के जिला संयोजक श्री महावीर प्रसाद जैन को उक्त कार्य के लिये नोडल अधिकारी बनाया गया है।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्राप्त निर्देशानुसार जिले में मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य किया जा रहा है। गत दिवस राजस्‍व अधिकारियों की बैठक में भी कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदाता सूची को परिष्कृत करने के लिये तथा अभियान का प्रचार.प्रसार करने तथा समीक्षा करने के लिये बैठक में उपस्थित समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को व्यापक दिशा.निर्देश जारी किये गये।