शिवपुरी में सुंदरकांड की वाहन रैली ने किया 25 किलोमीटर का सफर, तैयारी अंतिम चरण में- Shivpuri News

शिवपुरी।
जानकी सेना संगठन द्वारा 12 नवम्बर को दोपहर 12 बजकर 12 मिनट पर शिवपुरी के पोलो ग्राउंड में हनुमान जी के ज्ञान और शक्ति का गान करने वाले सुंदरकांड के पाठ का विश्व कीर्तिमान बनाने की तैयारी में जुटी है। इसी की तैयारी को लेकर जन.जन तक संदेश पहुंचाने के लिए आज शहर में जानकी सेना संगठन के द्वारा भव्य वाहन रैली का आयोजन किया। चौक चौराहों से होकर गुजरी आज की इस वाहन रैली में वाहनों ने करीब 25 किलोमीटर का सफर तय किया।

ओ माय गोड की टीम पहुचेगी शिवपुरी

जानकी सेना संगठन के अनुसार पहली बार एक स्थान पर बैठकर 11 हजार से अधिक लोग सुंदरकांड का पाठ कर हनुमान जी के ज्ञान और शक्ति की स्तुति करेंगे। इस कार्यक्रम में रिकार्ड को दर्ज करने के लिए ओ माय गोड की टीम कार्यक्रम में आएगी और कीर्तिमान बनने पर प्रमाण पत्र भी जारी करेगी।

आठ साल पहले हुई थी शुरुआत

उल्लेखनीय है कि आठ साल पहले शिवपुरी में जानकी सेना संगठन की नींव रखी गई थी। संगठन की शुरुआत 17 सदस्यों से शुरू हुई थी और आज यह संगठन प्रदेश के नौ प्रदेशों के 38 जिलों में तथा भारत के अतिरिक्त पांच अन्य देशों लंदन के साउथ लीए अमेरिका के न्यू जर्सी वियतनाम के हनोई दुबई नेपाल के काठमांडू सीतामढ़ी जनकपुरी में घर.घर संस्कृति और संस्कारों को पहुंचाने का काम कर रहा है। आठ साल के सफर में आज यह संगठन इस स्थिति में पहुंच गया।

एक ही स्थान पर 11 हजार से अधिक लोगों को बिठाकर राष्ट्र मंगल के लिए सुंदरकांड का पाठ करने जा रहा है। हालांकिए जानकी सेना संगठन के लोगों का कहना है कि सुंदरकांड में आने वाले सदस्यों की संख्या 16 हजार से अधिक होगी। इसी के चलते उन्होंने आयोजन स्थल पर 16 हजार सुंदकांड के पाठ की पुस्तकें वितरित करने की व्यवस्था की है।

हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई सबको दिया बुलावा

इस आयोजन की एक और खास बात है कि यह आयोजन किसी धर्म विशेष की ताकत दर्शाने के लिए आयोजित नहीं किया जा रहा है। इसी के चलते पिछले महीने भर से जानकी संगठन की टीम गांव.गांव जा रही है। लोगों की बैठक करने के साथ.साथ घर.घर जाकर आमंत्रण पत्र वितरित किए जा रहे हैं। इसी क्रम में हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई सभी को कार्यक्रम का आमंत्रण विभिन्न माध्यमों से दिया गया है क्योंकि कार्यक्रम विश्व शांति के लिए सर्व धर्म सम्भाव की धारणा पर आयोजित किया जा रहा है।

शहर में दस जगहों पर होगी पार्किंग व्यवस्था

जानकी सेना संगठन द्वारा कार्यक्रम के दौरान 10 स्थानों पर पार्किंग स्थल की व्यवस्था की गई है। शहर के चारों कोनों पर में कृष्णा मैरिज गार्डन सिया मैरिज गार्डन लव कुश मैरिज गार्डन ट्रैक्टर एवं बसों की पार्किंग के लिए गांधी पार्क मैदान नगर पालिका परिसर में जेएसएस महिला सदस्यों के लिए पार्किंग व्यवस्था इसके अलावा जनपद कार्यालय एवम ट्रेजरी ऑफिस क्षेत्र में जेएसएस व्यवस्थापक एवं जेएसएस सदस्यों के चार पहिया एवं दोपहिया वाहनों के लिए पार्किंग व्यवस्था रखी गई है।

इसके अलावा आयोजन स्थल पर बुजुर्गों के लिए अलगए महिलाओं के लिए अलगए बच्चों के लिए कुल दस कम्पार्टमेंट बनाए गए हैंए जिन्हें जानकी वाटिकाए किष्किंधा पर्वतए हनुमानगढ़ी, कौशल्या धाम, लव कुश वाटिका, अवधपुरी, विश्वामित्र तपोवन, बाल्मीकि तपोवन नाम दिया गया है।