खनियाधाना मंडी में नही लग रही डाक, किसानों को कम दाम, हो रहा है शोषण- khaniyadhana News

NEWS ROOM
खनियाधानां।
जिले के पिछोर अनुविभाग में आने वाले खनियाधाना की कृषि उपज मंडी में व्यापारियों के द्वारा डाक नहीं लगाई जा रही हैं। इस कारण किसानों को उनकी उपज का दाम कर मिल रहा हैं। इस बार अतिवर्षा के कारण फसलों को 50 प्रतिशत से अधिक का नुकसान हो गया हैं,किसान पहले से सदमे में है और अब उनकी उपज का दाम कम मिल रहा हैं।

जानकारी के अनुसार खनियाधाना क्षेत्र में बड़े स्तर पर मूंगफली की पैदावार की जाती हैं। बाजार मे मूंगफली का भाव 45 रुपये तक दिया जा रहा हैं जबकि स्थानीय कृषि उपज मण्डी में वही मूंगफली का भाव कम दिया जा रहा हैं। जिससे मजबूरी में किसानों को अपनी मूंगफली को बाहर के व्यापारी को बेचना पड़ रहा है जो किसान सझम हैं वे अपनी उपज को बाहर ले जाकर भी बेच रहे हैं ।

करैरा में सर्वाधिक दाने की फैक्ट्री

जले के सर्वाधिक मूंगफली पंखे करैरा क्षेत्र में होने के कारण यहां का व्यापारी तथा किसान दोनो ही मूंगफली को करैरा के व्यापारियों को नंबर दो में माल बेच रहे हैं,ग्राम नदावन से किसान के0पी0 यादव संग्राम यादव बृजलाल यादव सहित लगभग एक दर्जन किसानों ने बताया की उनकी मूंगफली को बिना डाक बोली के ही बेचने को मजबूर कर रहे हैं व्यापारी 15 रुपये से लेकर 20 रुपये तक मूंगफली का दाम बता रहे हैं और मंडी का स्टाफ विक्रय प्लेटफार्म पर उपलब्ध नहीं रहते हैं र्सिफ व्यापारी और किसान ही आपस मे माल का रेट तय कर लेते हैं।

मंडी सचिव का हेडक्वार्टर पर न रुकना अव्यवस्था की बडी बजह हैं क्योंकि मंडी मे सचिव कार्यालय का मुखिया ही कार्यालय की जिम्मेदारियों को नहीं समझेगा तो अन्य कर्मचारियों से क्या किसानों को उम्मीद होगी । किसानों ने डाक बोली के प्रभारी सहित मंडी सचिव पर व्यापारियों से सांठगांठ करने का आरोप लगाते हुऐ कार्यवाही करने की मांग की हैं

मण्डी की अव्यवस्थाओं से परेशान किसानों ने जब दूरभाष पर जिले के कलेक्टर और अनुविभागीय अधिकारी को इस संपूर्ण मामले की सूचना दी तो उन्होंने मामले को दिखाने की बात कही हैं।

इनका कहना है
मे अभी थेाडा व्यस्त हू कुछ देर बाद इस मामले को दिखाता हूं
नागेश्वर भगत सचिव कृषि उपज मंडी खनियाधाना

प्रदेश की सरकार किसान हितैषी सरकार हैं इस प्रकार से किसानों का शोषण बर्दाश्त नहीं होगा मंडी प्रबंधन की अव्यवस्थाओ को लेकर प्रशासन से कार्यवाही करने की बात करेगे।
मयंक सिंद्यई उपाध्यक्ष, भाजपा मण्डल खनियाधाना

अगर हमारी फसल का सही दाम नहीं मिला तो प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर चक्काजाम कर अपना हक लिया जाएगा
केपी यादव किसान ग्राम नदावन
G-W2F7VGPV5M