कलचुरी शिवहरे समाज का कुंभ-परिचय सम्मेलनः एक दर्जन जिलो के 100 से अधिक युवक युवतियो ने दिया अपना परिचय- Shivpuri News

NEWS ROOM
शिवपुरी।
परिचय सम्मेलन से जहां सामाजिक एकजुटता को बढ़ावा मिलता है वहीं इससे विवाह के लिए योग्य जोड़े का चयन हो पाता है। दो परिवारों को आपस में मिलाने का काम करते हैं परिचय सम्मेलन। परिचय सम्मेलन एक सामाजिक कुम्भ है जिसमें सभी सामाजिक बंधुओं की भागीदारी अत्यंत आवश्यक है।

शिवपुरी के कल्चुरी शिवहरे समाज ने युवक.युवती परिचय सम्मेलन आयोजित कर एक अच्छी पहल की है इसके लिए समाज के पदाधिकारी बधाई के पात्र हैं। उक्त उद्गार मालवा ग्रुप के चेयरमैन लक्ष्मीनारायण शिवहरे ने मानस भवन में आयोजित परिचय सम्मेलन में व्यक्त किए। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भोपाल की महापौर श्रीमती मालती राय की गरिमापूर्ण उपस्थिति रही।

इस अवसर पर एडवोकेट एमएल राय भोपाल, निवाड़ी जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सरोज राय, श्रीमती कमला.लक्ष्मीनारायण शिवहरे, भाजपा जिलाध्यक्ष राजू बाथम, पूर्व विधायक महेन्द्र यादव, राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त पूर्व विधायक नरेन्द्र बिरथरे, पूर्व विधायक माखनलाल राठौर, नपाध्यक्ष श्रीमती गायत्री शर्मा, उपाध्यक्ष श्रीमती सरोज.रामजी व्यास, एसडीएम गणेश जायसवाल, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य हरवीर सिंह रघुवंशी, श्रीमती अंजना.हरीबाबू शिवहरे पार्षद नगर निगम ग्वालियर, गायत्री शिवहरे, प्रसिद्ध कवियत्री एवं साहित्यकार श्रीमती सीमा.नवीन शिवहरे भोपाल,जिला पंचायत सदस्य अमित राय, विधायक सुदेश राय, दैनिक हिन्दुस्तान एक्सप्रेस के प्रधान संपादक चंद्रप्रकाश शिवहरे, कलचुरी शिवहरे समाज के आजीवन संरक्षक और तरूण सत्ता के प्रधान संपादक डॉ0 रामकुमार शिवहरे, जिलाध्यक्ष रविंद्र शिवहरे, महामंत्री संतोष शिवहरे, रविन्द्र शिवहरे हंस बिल्डिंग, लालजी शिवहरे, सीताराम शिवहरे, मनोज शिवहरे, तरूण शिवहरे, कुशल शिवहरे, मोहित शिवहरे, चिराग शिवहरे, भागीरथ शिवहरे, महिला जिलाध्यक्ष श्रीमती सीमा शिवहरे, युवा जिलाध्यक्ष पवन शिवहरे, महिला संरक्षक श्रीमती मीरा चौकसे, श्रीमती ऊषा शिवहरे, श्रीमती रेणु शिवहरे, श्रीमती रश्मि शिवहरे, श्रीमती निशा शिवहरे कोलारस नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती प्रियंका.सुरेन्द्र;सोंटू शिवहरे, श्रीमती नीलम शिवहरे आदि उपस्थित थीं।

कल्चुरी समाज शिवपुरी द्वारा मानस भवन परिसर में रविवार को पहली बार इस उद्देश्य से युवक.युवती परिचय सम्मेलन आयोजित किया ताकि अत्यधिक व्यस्तता के कारण जो लोग अपने विवाह योग्य युवक.युवती के विवाह हेतु उचित समय नहीं निकाल पाते, उन्हें परिचय सम्मेलन के माध्यम से एक बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जाए जिसके जरिये एक ही मंच पर कई रिश्ते मिल जाएं।

इस सम्मेलन के प्रति जबर्दस्त उत्साह देखने को मिला और शिवपुरी के अलावा गुना, ग्वालियर, दतिया, श्योपुर, विजयपुर, झांसी, भिण्ड, मुरैना, निवाड़ी, टीकमगढ़, अशोकनगर, राजस्थान के कस्बाथाना, सुमरानिया, कोटा, बारां आदि शहरों से बड़ी संख्या में विवाह योग्य युवक.युवती अपने अभिभावकों के साथ सम्मेलन में पहुंचे और उन्होंने मंच से अपना परिचय दिया।

कलचुरी शिवहरे समाज के आजीवन संरक्षक डॉ0 रामकुमार शिवहरे ने बताया कि परिचय सम्मेलन के परिणाम उत्साहवर्धक रहे और उम्मीद है कि इस परिचय सम्मेलन के माध्यम से कई जोड़ो के संबंध तय होंगे। इसके बाद अगली कड़ी के रूप में समाज द्वारा युवक.युवतियों के सामूहिक विवाह भी कराए जाएंगे।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि नरेंद्र बिरथरे, राजू बाथम, हरवीर सिंह रघुवंशी, माखनलाल राठौर आदि ने अपने उद्बोधन में शिवहरे समाज के आराध्य देव भगवान सहस्त्रबाहु अर्जुन के व्यक्तित्व की खूबियां का बखान करते हुए कहा कि कलचुरी शिवहरे समाज सामाजिक रूप से बहुत जागरूक है और उनके द्वारा परिचय सम्मेलन का आयोजन समाज को आगे बढ़ाने की दिशा में एक रचनात्मक पहल है।

उन्होंने कहा कि यदि हम बहुओं को बेटियों की तरह समझेंगे तो परिवार में कभी भी समन्वय नहीं बिगड़ेगा। मंच का संचालन संयुक्त रूप से पवन शिवहरे राहुल शिवहरे एवं इंदौर से पधारीं श्रीमती निधि शिवहरे ने किया। जिलाध्यक्ष रविन्द्र शिवहरे एवं कार्यक्रम अध्यक्ष पवन शिवहरे ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

समारोह में पधारे अतिथियों का हुआ सम्मान

कलचुरी शिवहरे समाज के परिचय सम्मेलन में लगभग 200 से अधिक अतिथियों और समाज के गणमान्य नागरिकों का आयोजकगणों ने सम्मान किया। इस अवसर पर शॉलए श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया। इसके पश्चात समारोह स्थल पर अन्नकूट भण्डारे का आयोजन किया जिसमें सभी अतिथियों और कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।

सुचयन स्मारिका का हुआ विमोचन

युवक.युवती परिचय सम्मेलन के दौरान अतिथियों ने कलचुरी शिवहरे समाज शिवपुरी द्वारा प्रकाशित सुचयन स्मारिका का भी विमोचन किया। इस पत्रिका में विवाह योग्य युवक.युवतियों के फोटो सहित बायोडाटा है जिनके जरिये विवाह योग्य युवक.युवती के अभिभावक उनके लिए उचित जोड़े का चयन कर सकेंगे।

दहेज प्रथा के उन्मूलन में परिचय सम्मेलन की अहम भूमिका मालती राय

कलचुरी शिवहरे समाज के परिचय सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में विचार व्यक्त करते हुए भोपाल महापौर श्रीमती मालती राय ने कहा कि परिचय सम्मेलन से सामाजिक कुरीतियों के उन्मूलन में खासतौर पर दहेज प्रथा की समाप्ति में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि परिचय सम्मेलन आज के समाज की आवश्यकता है।

व्यस्त समय में माता.पिता अपने विवाह योग्य पुत्र पुत्रियों के संबंधों के लिए समय नहीं निकाल पाते इसलिए सामाजिक रूप से विवाह सम्मेलन का आयोजन किया जाता है। शिवपुरी के कलचुरी शिवहरे समाज द्वारा आयोजित सामूहिक परिचय सम्मेलन एक अच्छी पहल है जिसका अनुकरण सभी समाजों को करना चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया कि परिचय सम्मेलन के बाद सामूहिक विवाह सम्मेलन का भी आयोजन किया जाना चाहिए।
G-W2F7VGPV5M