चैम्पियन 90 अब कर सकेंगे IITऔर NIT जैसी परीक्षाओं फ्री कोचिंग, पढिए पूरी खबर- Shivpuri News

शिवपुरी।
शासकीय स्कूलों के प्रतिभाशाली बच्चे मार्गदर्शन और कोचिंग के अभाव में आईआईटी और एनआईटी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं को पास नहीं कर पाते। इस कमी को दूर करने के लिए राज्य सरकार द्वारा चैम्पियन-90 योजना प्रारंभ की जा रही है। यह बात जनजातीय कार्य आयुक्त श्री संजय सिंह ने चैम्पियन-90 योजना का शुभारंभ करते हुए कही। उन्होंने कहा कि यह एक सुअवसर है, जिससे बच्चे अपने सपनों को साकार कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि सपने देखें और उनको पूरा करने के लिए भरसक प्रयास भी करें। उन्होंने अपने विद्यार्थी जीवन की बातों को साझा कर बच्चों को प्रोत्साहित किया। सही समय पर एवं सही दिशा में लगन के साथ प्रयास करने पर सफलता अवश्य मिलती है। शिक्षा ही एक ऐसा माध्यम है, जिसके द्वारा जीवन में जो चाहो प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि नि:शुल्क आवासीय कोचिंग के लिए भोजन, आवास एवं शिक्षण सामग्री की समुचित व्यवस्था की गई है। चयनित सभी बच्चे एक-दूसरे की सहायता करते हुए ग्रुप स्टडी भी करें।

चैम्पियन-90 योजना द्वारा शासकीय विद्यालयों के एससी-एसटी विद्यार्थियों के लिए व्यावसायिक एप्रोच के साथ व्यवस्थित कोचिंग मुहैया कराई जा रही है। इस आवासीय कोचिंग में फिटजी की कोचिंग के साथ अंग्रेजी और साइकोलॉजी विषय के शिक्षक भी पढ़ाएगें। सभी बच्चों के भोजन, आवास एंव पढ़ाई की सर्वोत्तम व्यवस्था की जाएगी। जनजातीय कार्य विभाग ने निजी कोचिंग संस्थान फिटजी के साथ मिल कर 'चैम्पियन-90’ पहल शुरू की है।

यह संस्थान अपने सी.एस.आर. फंड से इन विद्यार्थियों को सभी आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण कोचिंग सुविधा देगा। साथ ही हर विद्यार्थी को शैक्षणिक तैयारी के लिए एक टेबलेट भी नि:शुल्क प्रदान किया जाएगा। यह टैबलेट कोचिंग संस्थान के शैक्षणिक सॉफ्टवेयर से जुड़ा होगा। इसमें विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा सामग्री उपलब्ध होगी। साथ ही उन्हें अन्य जरूरी शैक्षणिक किताबें भी उपलब्ध करवाई जाएगी।