औद्योगिक भ्रमण रेडिएन्ट छात्रों ने जानी विद्युत वितरण की बारीकियाँ- Shivpuri News

शिवपुरी। हमारे घरों तक विद्युत प्रवाह निरंतर बना रहे, इसके लिए लोड का समान वितरण बनाए रखना सबसे महत्वपूर्ण होता है उक्त जानकारी देते हुए 220 के वी शक्ति विद्युत उपकेन्द्र के सुपरवाइजर कनिष्ठ यंत्री धीरेंद्र चौरसिया ने रेडिएन्ट व न्यू रेडिएंट आई.टी.आई शिवपुरी के इलेक्ट्रीशियन व फिटर ट्रेड के प्रशिक्षणार्थियों को शक्ति विद्युत केन्द्र से विद्युत वितरण की बारीकियों की जानकारी दी।

भारत सरकार की क्वालिटी ग्रेडिंग में सर्वोत्तम स्थान प्राप्त शिवपुरी की निजी आई.टी.आई रेडिएन्ट के छात्रों ने सम्पूर्ण विद्युत वितरण केन्द्र का भ्रमण किया व ट्रांसफार्मर पर लोड सेट करना, करंट का समान वितरण, शट डाउन होना, फॉल्ट होने पर कैसे विद्युत सप्लाई पुनः चालू करना, विद्युत केंद्र पर कार्य करते हुए अपनाई जाने वाली सावधानियां उसके रोजगार के अवसर सहित अनेक महत्वपूर्ण जानकारी इस इंडस्ट्रियल विजिट में प्राप्त की।

तपती धूप में भी विद्युत केन्द्र के सुपरवाइजर श्री चौरसिया व प्रशिक्षणार्थियों का उत्साह बना रहा। इस भ्रमण में रेडिएन्ट के प्रशिक्षणार्थी इंजीनियर कमल किशोर धाकड व शीलू कोली उपस्थित रहें। रेडिएन्ट के संचालक शाहिद खान ने केन्द्र के अधिकारियों को इस विजिट के लिये धन्यवाद व आभार व्यक्त किया।