अग्रवाल हार्डवेयर शोरूम में आधी रात लगी आग, केमिकल के ड्रम से हुए धमाके, दहला क्षेत्र - Shivpuri News

शिवपुरी। विष्णु मंदिर के पास स्थित अग्रवाल पेंट्स एंड हार्डवेयर के गोदाम में रात्रि में अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई। जिससे गोदाम में रखे थिनर और कार्बेट ने आग पकड़ ली और धीरे-धीरे आग ने पूरे गोदाम को अपने आगोश में ले लिया। इस दौरान थिनर से भरे ड्रमों में आग लगने से वह फट गए और वहां एक के बाद एक तीन से चार धमाके हुए जिससे पूरे क्षेत्र में दहशत फैल गई और आस पास के मकानों में रहने वाले लोग घरों से बाहर निकल आए।

बाद में मौके पर पहुंची पुलिस ने उन परिवारों के सदस्यों को वहां से सुरक्षित स्थान पर भेजा। इसके बाद मौके पर पहुंचे दमकल वाहनों की सहायता से लगभग तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग को काबू में किया गया। बाद में आईटीबीपी और होमगार्ड के सैनिक वहां पहुंच गए। जिन्होंने आग को बढ़ने नहीं दिया और बुझा दिया। इस दौरान आसपास के लोगों ने भी आग बुझाने में अपना भरपूर सहयोग दिया।

कुछ युवा अपनी जान की परवाह किए बिना गोदाम में फायर बिग्रेड की लेजम लेकर घुस गए। जिन्होंने धधक रही आग पर पानी छिड़ककर उसे शांत कराया। घटना के कुछ देर बाद ही एसपी राजेश सिंह चंदेल, एसडीएम गणेश जयसवाल और यातायात प्रभारी रणवीर यादव, सीएमओ शैलश अवस्थी भी मौके पर पहुंचे। बाद में करैरा एसडीओपी जीडी शर्मा भी वहां आ गए और देर रात तक वहीं रुक कर उन्होंने बचाव कार्य का जायजा लिया।

जानकारी के अनुसार राकेश गोयल अग्रवाल पेंट्स एण्ड हार्डवेयर के नाम से विष्णु मंदिर के पास दुकान संचालित करते हैं। जहां उनकी दुकान पर दो अन्य फ्लोर बने हुए हैं। जिनका इस्तेमाल वह गोदाम के रूप में करते हैं। बताया जाता है कि गोदाम में बड़ी संख्या में थिनर और कार्बेट भरा हुआ था। जिसमें अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई और धीरे-धीरे यह आग पूरे गोदाम में फैल गई। जिससे वहां धुएं के गुब्बार उठने लगे।

यह देख पास में रहने वाले प्रेम स्वीट्स के संचालक राजेश जैन ने एसपी राजेश सिंह चंदेल को आग की सूचना दी। जिन्होंने मौके पर फिजिकल थाना प्रभारी कृपाल सिंह राठौर और देहात थाना प्रभारी विकास यादव सहित कोतवाली का बल पहुंच गया। इस दौरान आग की लपटें गोदाम से बाहर आने लगी, जो काफी चिंतित करने वाली थी। जिस पर फिजीकल थाना प्रभारी कृपाल सिंह राठौर ने प्रेम स्वीट्स परिवार और अग्रवाल प्लाईवुड एण्ड हार्डवेयर के संचालक व उनके परिवार को घर से बाहर निकालकर घर खाली कराया।

इसके बाद वह स्वयं फायर बिग्रेड की लेजम लेकर आग बुझाने मेंं जुट गए। उनके साथ वहां मौजूद कुछ युवक भी इस कार्य में सहयोग करने लगे। बाद में फायर बिग्रेड में लगी सीढी को गोदाम की तीसरी मंजिल पर लगाया और इसके बाद एक फायरकर्मी ऊपर पहुंचा। जहां उसने धुंए की निकासी के लिए गोदाम पर लगे बैनरों को फाड़ा जिससे धुएं का गुब्बार बाहर आने लगा। इसके बाद गोदाम के ऊपरी हिस्से पर पानी का छिड़काव किया। जहां ज्ञात हुआ कि उस स्थान पर कॉर्बेट रखा हुआ है, जो पानी के लगते ही और धधक रहा है। जिस पर अग्निशामक यंत्र की सहायता ली गई। लेकिन आग बढ़ती चली गई। इस दौरान गोदाम में रखे थिनर से भरे ड्रमों में भी धमाके होने शुरू हो गए। जिससे लोग काफी दहशत में आ गए।

4 घंटे बिजली गुल होने से परेशान रहे कॉलोनी के लोग

रात्रि करीब साढ़े 11 बजे अग्रवाल पेंट्स एवं हार्डवेयर की दुकान में आग लगने की सूचना मिलने पर बिजली विभाग ने लाइट काट दी। इस दौरान चार घंटे तक क्षेत्र में ब्लैक आउट रहा। जिससे कॉलोनी के लोग गर्मी के कारण विचलित रहे। घरों से निकलकर वह मौके पर चल रहे घटनाक्रम को देखते रहे। रात्रि करीब साढ़े 3 बजे कुछ-कुछ स्थानों पर बिजली सप्लाई शुरू की गई। इस दौरान फिजीकल, माधव चौक, सिद्धेश्वर क्षेत्र के लोग बिजली वाधित होने से परेशान रहे।

तीन-तीन फायर ब्रिगेड और पुलिस टैंकरों से बुझी आग

आग की भीषणता को देखते हुए शिवपुरी नगर पालिका की फायर बिग्रेड के साथ कोलारस से भी फायर बिग्रेड मंगानी पड़ी। साथ ही आईटीबीपी और पुलिस का टैंकर भी मौके पर पहुंचा। तब कहीं जाकर आग को काबू में किया गया।

फिजीकल थाना प्रभारी की बहादुरी पर SP और SDM ने थपथपाई उनकी पीठ

अग्रवाल पेंट्स एण्ड हार्डवेयर के गोदाम में लगी भीषण आग को बुझाने के लिए फिजिकल थाना प्रभारी कृपाल सिंह राठौर कुछ युवकों के साथ जान की परवाह किए बिना गोदाम में आग की लपटों के बीच पानी की लेजम लेकर घुस गए। जिन्होंने गोदाम के अंदर घुसकर आग पर पानी का छिड़काव किया।

इस दौरान वह पानी से पूरे भीग गए और उनका पूरा शरीर काला पड़ गया। उनके साथ जो युवा गए थे उनके भी कपड़े, मुंह और हाथ धुएं के कारण काले हो गए। इस दौरान गोदाम के अंदर धुएं से उसका दम भी घुटा। लेकिन इसके बाद भी वह हिम्मत दिखाते हुए आग को बुझाते रहे। उनकी इस बहादुरी पर मौके पर पहुंचे। एसपी राजेश सिंह चंदेल ने प्रशंसा व्यक्त करते हुए एसडीएम से कहा कि यह जबान सम्मान का हकदार है और आप इन्हें सम्मान दिलाने की पहल करें।

पहले बचाव जरूरी एक्शन जांच के बाद लेंगे

अग्रवाल पेंट्स एवं हार्डवेयर के गोदाम में आग लगने से पूरे क्षेत्र में सनसनी फैल गई। इस दौरान पत्रकारों ने एसपी राजेश सिंह चंदेल से सवाल किए और उन्हें बताया कि गोदाम में अवैध तरीके से केमिकल और कार्बेट का भंडारण कर रखा था, इस पर कोई कार्रवाई पुलिस और प्रशासन करेगा।

इस सवाल का जबाव देते हुए एसपी ने कहा कि पहले बचाव कार्य जरूरी है। एक्शन लेने के लिए बाद में जांच की जाएगी। वहीं एसडीएम गणेश जयसवाल ने भी कहा कि पहले बचाव कार्य हो जाए। इसके बाद इस बात की तस्दीक की जाएगी कि गोदाम खोलने और केमिकल भंडारण की अनुमति ली गई थी या नहीं। अगर गोदाम मालिक पर कोई भी अनुमति नहीं मिली तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।