सुरेंद्र शर्मा की चिट्ठी गृह मंत्रालय पहुंची- SHIVPURI NEWS

भोपाल।
लाउडस्पीकर एवं ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर प्रतिबंध लगाने की मांग वाली चिट्ठी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यालय से कार्रवाई के लिए गृह मंत्रालय भेज दी गई है।

मुख्यमंत्री जी को लिखे पत्र में सुरेन्द्र शर्मा ने कहा है कि ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग के कारण अनेक स्थानों पर लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है यह ध्वनि विस्तारक यंत्र इतने कान फोड़ू होते हैं की राह चलते लोगों को, घर में निवास करने वाले लोगों को इनसे परेशानी होती है।

सुरेन्द्र शर्मा ने लिखा है कि अनेक घरों में तो हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारी के मरीज भी होते हैं उन्हें भी इनकी तीखी आवाज़ के कारण परेशानी होती है। सुरेन्द्र शर्मा ने लिखा है कि कुछ धार्मिक स्थलों से दिन में 5 बार तेज आवाज में चिल्ला चिल्ला कर लोगों को परेशान किया जाता है, अनेक बार तो सुबह 6:00 बजे भी तेज तेज आवाजें आने लगती हैं उस समय या तो कुछ लोग सो रहे होते हैं या कुछ विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे होते हैं उन्हें भी इससे असुविधा होती है ।

सुरेन्द्र शर्मा ने मुख्यमंत्री जी से आग्रह किया है कि मध्यप्रदेश में इस प्रकार का कानून बनाया जाये कि किसी भी स्थान से चाहे वह धार्मिक स्थल हों या विवाह स्थल हो या किसी का घर हो अधिकतम 100 मीटर की परिधि तक पहुँच सकने वाली आवाज में ही ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग किया जाये।

सुरेन्द्र शर्मा ने मुख्यमंत्री जी से आग्रह किया है लाउडस्पीकर का प्रयोग तो पूर्णता प्रतिबंधित किया ही जाये साथ ही साथ साउंड सिस्टम (बॉक्स) साइज एवं उसकी ध्वनि को भी नियंत्रित किया जाये एवं रात्रि 10:00 बजे से सुबह 8:00 बजे तक किसी भी प्रकार के ध्वनि विस्तारक यंत्र का प्रयोग पूरी तरह प्रतिबंधित किया जावे।