छिब्बर स्कूल मे बच्चों ने बनाए मॉडल, दिया धरती मां को बचाने का संदेश - Shivpuri News

शिवपुरी। पृथ्वी दिवस के अवसर पर बाल शिक्षा निकेतन विद्यालय में आज माध्यमिक एवं प्राथमिक स्तर की मॉडल प्रतियोगिता कराई गई जिसमें छात्र छात्राओं ने उत्साह पूर्वक भाग लिया ‌ जिसमें वंशिका धाकड़ कक्षा 8 ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, युवराज अग्रवाल कक्षा 7 ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया और पारस जैन कक्षा 7 ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इस अवसर पर संस्था प्राचार्य ने विद्यार्थियों को बताया कि पृथ्वी सभी जीवों की जीवनदायिनी है जीवन जीने के लिए जिन संसाधनों की आवश्यकता एक पेड़ एक जानवर और एक इंसान को पढ़ती है वे संसाधनों हमें पृथ्वी से ही मिलते हैं वर्तमान में इन संसाधनों का दोहन इतनी तेजी से हो रहा है कि आने वाले समय में इन संसाधनों की कमी होने लगेगी जिससे मानव जीवन खतरे में पड़ जाएगा।

इसलिए हम सब का कर्तव्य है कि हम इन सभी संसाधनों का संरक्षण करें इसके लिए हमें जल संरक्षण, पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने के लिए अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने की आवश्यकता है लोगों को जागरूक करने के लिए प्रत्येक वर्ष 22 मई को पर्यावरण दिवस मनाया जाता है।

विद्यालय प्रबंधन की ओर से प्रतियोगिता को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए संबंधित शिक्षिकाओं एवं प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी और भविष्य में भी इस प्रकार की प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों को भाग लेने हेतु प्रेरित किया।