इंग्लिश से आप नहीं बल्कि इंग्लिश आपसे डरे, मिलिए शिवपुरी की इंग्लिश फैक्ट्री रवि सर से

Bhopal Samachar
शिवपुरी।
आज के वर्तमान सहम में नौकरी व्यवसाय और आपके व्यक्तित्व को निखारने के लिए इंग्लिश भाषा का ज्ञान अवश्य होना चाहिए। स्टूडेंट्स के लिए अब इंग्लिश बहुत आवश्यक है, या यू कह लो आज की एजुकेशन की आत्मा हैं इंग्लिश, अगर आपको इंग्लिश का बेहतर ज्ञान नहीं हैं तो आपकी जॉब में सबसे बड़ी रुकावट है इंग्लिश, कुछ स्टूडेंट इंग्लिश में कमजोर है वे इंग्लिश से डरते हैं।

अब वह स्टूडेंट इंग्लिश से डरे नहीं सरल भाषा है, कुछ इंग्लिश के भाषाविदों ने इस सरल टेक्निक से इस भाषा को बहुत आसान बना दिया है, आज हम आपको एक ऐसे शख्स से परिचय कराते हैं जिन्होने इंग्लिश को बहुत ही सरल बना दिया है, जिससे अब स्टूडेंट इंग्लिश से डरेंगे नहीं, तो शिवपुरी शहर के इंग्लिश की इंग्लिश कोचिंग एकेडमी''एक्सल इंग्लिश एकेडमी'' के डायरेक्टर रवि सर से।

रवि सर ने इंग्लिश भाषा के सीखने का ज्ञान और तकनीक के विषय पर शिवपुरी समाचार की संवाददाता काजल सिकरवार से बातचीत करते हुए कहा कि इंग्लिश से आप डरे नहीं कुछ ही माह की मेहनत के बाद आपसे इंग्लिश डरने लगेगी। बहुत ही आसान ट्रिक और फार्मूले से इस भाषा पर पकड़ बना सकते हैं।  

अपनी  एक्सल   इंग्लिश एकेडमी के विषय में बातचीत करते हुए रवि सर ने कहा कि हमारे यहां जो स्टूडेंट इंग्लिश सीखने आते हैं वे अधिकांश: कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे होते हैं। कॉम्पिटिशन की तैयारी करने वाले स्टूडेंट को इंग्लिश की भाषा पर पकड़ होना बहुत ही आवश्यक है।

अंग्रेजी एक ऐसी भाषा है जिसे सारे देश मे लोगों के द्वारा आसानी से समझा जा सकता है, इसलिए हम इसे एकता की भाषा भी कह सकते है। विश्व में सभी जगहों पर ज्यादातर अंग्रेजी ही बोली जाती है और यही हमें सारे विश्व से जोड़ती है। हमारी शिक्षा प्रणाली अंग्रेजी पर ही आधारित है, इसलिए हमे अंग्रेजी सीखना बहुत ही आवश्यक है,अगर आपकी इंग्लिश भाषा पर पकड़ होगी तो उसकी सरकारी जॉब में सफलता के प्रतिशत अधिक बड जाते है।
 
कुछ ही साल में शिवपुरी के स्टूडेंटो में पंसद हुए रवि सर ने अपने इंग्लिश पढ़ाने की टेक्निक के विषय पर बातचीत करते हुए कहा कि मैं जब स्टूडेंट था और इंग्लिश सीख रहा था,जो मुझे समझने में परेशानी आती थी उसे मैंने नॉट आउट किया। मुझे पढ़ने और पढाने का बहुत शौक था इसलिए में अपने दोस्तो को पढाता था। उन्हें मेरी पढ़ाने की टेक्निक पसंद आई।

इसके बाद मैंने दिल्ली में इंग्लिश भाषा की कोचिंग दे रहे भाषाविद्धो की पढ़ाने की टेक्निक को समझा या यू कह लो उसी पद्धति पर मैंने अपने स्टूडेंटो को पढ़ाना शुरू कर दिया। उसके रिजल्ट मेरे सामने आए जो स्टूडेंट इंग्लिश से डर रहे थे,वह इंग्लिश को डराने लगें।

मे अपने स्टूडेंटो को सबसे पहले इंग्लिश भाषा के प्रति मन में बसे डर को निकलता हूं उन्हें मोटिवेट करता हूं कि आप मेहनत करो आप मुझसे अच्छी इंग्लिश सीख सकते हो। और अपने एग्जाम को क्लीयर कर सकते हो इसमें कोई बडी बात नही है,इसी कारण मेरे यहां स्टूडेंट पढना पसंद करते है। अभी मेरे स्टूडेंटो ने सरकारी नौकरी के एक्जाम दिए हैं सब बहुत अच्छे से करके आए हैं मुझे आशा की सफलता का प्रतिशत बढेगा।

रवि सर ने आगे बातचीत में कहा कि हमारे पास चाहे कितनी भी स्किल्स हो या कितनी भी डिग्री हो, हमें नौकरी पाने के लिए अंग्रेजी का ज्ञान होना बहुत ज्यादा आवश्यक है। रोजमर्रा की लाइफ में भी इंग्लिश का ज्ञान आवश्यक हैं। हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी से एक उदाहरण ले लेते है, जब हम लोग कोई वस्तु खरीदते हैं तो उसके पीछे सभी जानकारी अंग्रेजी में लिखी होती है।

पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए भी इंग्लिश आवश्यक हैं

व्यक्तित्व को निखारने के लिए सबसे आवश्यक है अगर आप अपने व्यक्तित्व को निखारना चाहते हैं और दूसरों पर अपनी छाप छोड़ना चाहते है, तो आपको अंग्रेजी का ज्ञान होना आवश्यक है।

अंग्रेजी हमारे ज्ञान को बढ़ाती है, ताकि जब हमसे कोई अंग्रेजी में बात करें। तो उसका जवाब हम अंग्रेजी में दे सकें, क्योंकि अगर सामने वाला व्यक्ति सिर्फ अंग्रेजी भाषा जानता हो और हम हिंदी में ही जवाब दें। तो ना वह कुछ समझ पाएगा ना ही हम उसे कुछ समझा पाएंगे, इसलिए आज के समय में हमें अंग्रेजी का ज्ञान होना चाहिए ताकि हम अपने विचारों की अभिव्यक्ति कर सकें।

आज अंग्रेजी हमे चारों ओर से घेर चुकी है, क्योंकि अब अंग्रेजी रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत अधिक प्रयोग की जाने लगी है और इसका प्रयोग वर्तमान समय में बढ़ता ही जा रहा है, इसलिए हमारी अंग्रेजी भाषा पर पकड़ होनी बहुत जरूरी है। विश्व के अधिकांश देशो में इंग्लिश भाषा बोली जाती हैं इसे हम एकता की भाषा भी कह सकते है।
G-W2F7VGPV5M