विकासखण्ड स्तर पर स्वास्थ्य शिविर 22 फरवरी से, पढ़िए पूरा टाइम टेबल, आपके यहां कब है

Bhopal Samachar
शिवपुरी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा विकासखण्ड स्तर पर विशेष शिविरों का आयोजन 22 फरवरी से किया जाएगा। जिसमें महिलाओं में विभिन्न प्रकार के कैंसर रोगों की पहचान के साथ जिला स्तरीय विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा दंत रोग, नाक, कान, गला रोग, नेत्र रोग, महिला एवं प्रसूती रोग, मानसिक रोग के रोगियों का परीक्षण एवं उपचार किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि शिवपुरी जिले में एनसीडी क्लिनिक के माध्यम से 9 हजार से अधिक महिला रोगियों को ग्रामीण क्षेत्रों से पीएचसी एवं सीएचसी लेबल पर रैफर किया गया है। इन रोगियों में कैंसर रोग की संभावनाएं तलाशने के लिए विकासखण्ड स्तर पर विशेष स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

इन शिविरों में दंत रोग, नाक, कान, गला रोग, नेत्र रोग, महिला एवं प्रसूती रोग, मानसिक रोग के विशेषज्ञ चिकित्सकों को भी भेजा रहा है। जिससे पूर्व में विभिन्न माध्यमों से चिन्हाकित किए गए रोगियों को विशेषज्ञ सेवाओं का लाभ प्राप्त हो सके।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.जैन ने बताया कि शिविर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में लगाएं जाएंगे जो सुबह 10.30 से दोहपर 3 बजे तक संचालित होंगे।

जिससे ग्रामीण सुविधानुसार गांव से ब्लॉक स्तर तक पहुंच सकें। रोगियों सूचना प्रदान करने की जाबवदेही आरबीएसके मोबाइल हेल्थटीम तथा उप स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर पदस्थ कम्यूनिटी हेल्थ आफीसर को सौंपी गई। कैम्प के नोडल अधिकारी खण्ड चिकित्सा अधिकारी को बनाया गया है। उनकी देख रेख में शिविरों का संचालन होगा।  
डॉ. पवन जैन ने ग्रामीण रोगियों से शिविर में पहुंचकर लाभ उठाने की अपील की है।

किस रोग के कौन विशेषज्ञ पहुंचेंगे शिविर में
शिविर में नेत्र रोग के लिए डॉ.दिनेश अग्रवाल, डॉ.गिरीश चतुर्वेदी, डॉ.विवेक जैन, स्त्री रोग के लिए डॉ.मोना गुप्ता, डॉ.नीरजा शर्मा, मानसिक रोग के लिए डॉ.अर्पित बंसल, डॉ.योगेन्द्र रघुवंशी, ईएनटी रोग के लिए डॉ.अभिषेक गोयल, दंत रोग के लिए डॉ.गोविंद रावत, डॉ.गरिमा सिंह, डॉ.शशी शाक्य रहेंगे।

कहां कब लगेगा शिविर
विकासखण्ड स्तरीय स्वास्थ्य शिविर बदरवास में 22 फरवरी, कोलारस में 25 फरवरी, पोहरी में 01 मार्च, बैराड़ में 04 मार्च, करैरा में 12 मार्च, पिछोर में 16 मार्च, खनियाधाना में 19 मार्च, पिछोर में 23 मार्च को आयोजित किया जाएगा।