नेहरू युवा केन्द्र संविधान, हमें अपने संविधान पर गर्व: राघवेन्द्र शर्मा - Shivpuri News

शिवपुरी। युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के अन्तर्गत कार्यरत नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी द्वारा संविधान दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर क्विज प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार व प्रमाण पत्र भी प्रदान किये गये।

मुख्य अतिथि राघवेंद्र शर्मा ने कहा कि आज के दिन ही 26 नवम्बर 1949 को भारत में संविधान निर्माता डॉ. अम्बेडकर द्वारा बनाए गए संविधान को अंगीकृत किया गया। हम उसी संविधान के अनुसार भारत में आजादी से सम्पूर्ण अधिकारों से कार्य कर पा रहे है। हमें हमारा संविधान पूर्ण स्वतंत्रता देता है, हम भारत के प्रत्येक हिस्से में हम आजादी से रह सकते है। हमें अपने संविधान पर गर्व होना चाहिये। श्री शर्मा ने.कहा कि आज युवाओं को भी संविधान में दिये गये अधिकारों व कर्तव्यों का पालन करना चाहिये।

इससे पहले मुख्य अतिथि बाल कल्याण अधिकारी राघवेंद्र शर्मा, कार्यक्रम अध्यक्ष उपनिदेशक एस.एन.जयन्त, कार्यक्रम के विशेष अतिथि बंटी रावत, कार्यक्रम संयोजक नेहरू युवा मण्डल अध्यक्ष वीरेन्द्र रावत, एनवायव्ही राकेश रावत, कु.जूली शाक्य, कु.रानी धाकड, प्रशांत भटनागर आदि ने डॉ.अम्बेडकर के चित्र पर मालार्पण कर उन्हें याद किया।

कार्यक्रम में नेहरू युवा केन्द्र के उपनिदेशक एस.एन.जयन्त ने कहा कि आज पूरे भारत में संविधान के बारे में लोगों को अवगत कराया जा रहा है। इसके तहत भारत सरकार द्वारा ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता व संविधान उद्देशिका का वाचन भी कराया गया है। विशेष अतिथि श्री राघवेंद्र शर्मा ने कहा कि आज सभी लोग संविधान में दिये गये अधिकारों की तो बात करते हैं परन्तु अपने कर्तव्यों के बारे में चर्चा नहीं करते।

हमारे संविधान में हमारे अधिकारों के अलावा हमारे कर्तव्यों के बारे में भी लिखा गया है। हमें देश के विकास हेतु अपने कर्तव्यों का भी पालन करना चाहिये। कार्यक्रम का संचालन करते हुये कार्यक्रम संयोजक वीरेन्द्र रावत ने कहा कि हम युवा आज शपथ लेते हैं कि हम हमारे संविधान में दिये गये अधिकारों व कर्तव्यों का पालन पूर्ण लगन व ईमानदारी से करेंगे व लोगों को पालन करने हेतु प्रेरित करेंगे।