94वें के स्कोर को पत्रकार अभिषेक ने कर दिया स्कोर बोर्ड पर 04, भास्कर ने स्वच्छता में गोल्ड तलाशा, जागरण ने स्वाथ्य की स्वर्ग यात्रा तो वही पत्रिका ने बच्चों की सुरक्षा को बनाया लीड

daily news scan (DNS) शिवपुरी। आज के समाचार पत्रो की शिवपुरी जिले की लीड खबरो में नई दुनिया और दैनिक भास्कर ने स्वचछता अभियान को अपनी लीड खबर बनाया हैं,वही पत्रिका ने अपनी लीड खबर में बच्चो की सुरक्षा को लेकर शिवपुरी ने रेलवे ने बदली अपनी रेलवेटोन को स्थान दिया हैं। वही दैनिक जागरण ग्वालियर ने वैक्सीनेन में हो रहे एसएमएस घोटाले को लेकर खबर बनाई है।

नई दुनिया के संवाददाता पत्रकार अभिषेक शर्मा ने अपनी खबर में नपा के लिए गुगली फैक दी नपा के प्लस में कई माईनस उजागर करते हुए उसके 94 के स्कोर को स्कोर बोर्ड पर 04 सिद्ध कर दिया हैं।

दैनिक भास्कर: दैनिक भास्कर ने अपनी लीड खबर में देश के स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के रिलल्ट में शिवुपरी की रैंक की खबर का प्रकाशन किया हैं। भास्कर ने अपनी खबर में छापा है कि पिछले वर्ष की इस वर्ष की तुलना में शिवपुरी ने 38 रैंक का उछाल मारा हैं। 2017 से शिवपुरी इस दौड में शामिल हुआ हैं।

शिवपुरी सन 2019 में 82वें स्थान पर था,लेकिन 2020 में 132वीं रैंक पर फिसल गया,लेकिन शिवपुरी ने फिर वापसी की और 2021 में सुधार करते हुए देश में 372 निकायो में से 94वें स्थान पर आया हैं। इसमे अगर कुछ पॉजीटिव हैं तो पिछले वर्ष की तुलना में इस बार शिवपुरी का बेहत्तर प्रर्दशन रहा है,वही मप्र में 24वें स्थान पर रही हैं,जिससे प्रेरक दौड में गोल्ड मिला है।

नईदुनिया: नईदुनिया ने अपनी लीड खबर में शिवपुरी की टॉप 100 में हुई वापसी,लेकिन प्रदेश में चौथा सबसे खराब प्रर्दशन शीर्षक से खबर का प्रकाशन किया है। खबर में बताया गया है कि देश के स्वचछता सर्वेक्षण 2021 के शनिवार को नतीजे जारी कर दिए गए हैं। एक बार शिवुपरी की 100 में वापसी हुई हैं,शिवपुरी को इस सर्वे में 3312.98 अंक प्राप्त हुए हैं।

खबर में इस बात का भी उल्लेख किया है कि मप्र की 28 नगर पालिकाओ ने इस रेस में हिस्सा लिया और शिवपुरी 25वें स्थान पर रही। अर्थात पीछे से चौथे स्थान पर। अगर मप्र के नतीजो पर नजर डाले तो शिवपुरी का खराब प्रर्दशन रहा। इस दौड में शिवपुरी भिंड,दतिया और सीहौर से आगे रहा। वही शिवपुरी इस बार आडीएफ++ का दर्जा प्राप्त हुआ हैं। इसका मतलब होता हैं कि किसी भी दिन एक भी व्यक्ति खुले में शौच न करते हुए ना पाया जाना।

पत्रिका: पत्रिका ने अपनी शिवपुरी पत्रिका की लीड खबर में बच्चो की सुरक्षा को लेकर शिवपुरी रेलवे ने जो कदम उठाए हैं उसका प्रकशन किया है। पत्रिका ने प्रकाशित किया हैं कि बच्चो की तस्करी रोकने के लिए बाल सरक्षंण अधिकारी की आवाज में रिकार्ड किया गया स्लोगन जो यात्रीगण को बताऐगा कि ऐसे बच्चे दिखे तो तत्कला चाईल्ड लाईन के हैल्पलाइन नंबर पर आप शिकायत कर सकते हैं।

इस स्लोगन का एनाउंस जब होगा जब रेलवे स्टेशन पर ट्रेन आऐगी। इस एनाउंस से बच्चो की सुरक्षा में मदद मिलेगी क्यो कि चाईल्ड लाइन का अनुमान हैं कि बच्चो की तस्करी रेलवे यात्रा से अधिक की जाती हैं। वही सबसे बडी हैरानी वाली बात यह है कि आज शिवपुरी के प्रमुख अखबारो ने स्वच्छता सर्वेक्षण की खबर को अपनी लीड खबर बनाया हैं इस खबर को पत्रिका ने अपनी खबरो में स्थान नही दिया हैं।

दैनिक जागरण: दैनिक जागरण ने अपनी लीड खबर में वैक्सीनेशन की संख्या घोटाले को उजागर किया हैं। खबर में बताया गया है कि शिवपुरी जिला वैक्सीनेन में कैसे प्रथम पायदान पर पहुंचा हैं विभाग इतनी मेहनत कर रहा है कि उसे वैक्सीन लगाने के लिए स्वर्गलोक तक जाना पड रहा है।

खबर में बताया गया है कि पटेल नगर निवासी राजेश जैन का निधन कोरोना के कारण 27 अप्रैल को हो गया था,लेकिन विभाग ने स्वर्गवासी राजेश जैन को 20 नबम्बर को वैक्सीन का दूसरा डोज लगा दिया राजेश जैन के मोबाईल नंबर पर यह मैसेज आया तो परिजन हैरत में आ गए,कि ऐसा कैसे हो सकता है।

वही अगर जिले की अन्य दूसरी खबरो की बात करे तो मैरिज गार्डन में हुई दुल्हन के बैग की चोरी और खेत में काम कर रहे 2 किसानो को आदमखोर जानवर ने किया घायल, पिछोर में किसान की अनसुनवाई के कारण जहर गटक लिया जैसी घटनाओ को लगभग सभी समाचार पत्रो ने प्रकाशित किया हैंं।