गांधी,शास्त्री जी के सत्य अहिंसा के दिखाए मार्ग पर चलने का परिणाम है पटेल पार्क: एसपी चन्देल - Shivpuri News

शिवपुरी। स्थानीय पटेल पार्क में 2 अक्टूबर गांधी शास्त्री जयंती के अवसर पर बच्चों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया इस अवसर पर गांधी शास्त्री जी के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया गया। कार्यक्रम पटेल पार्क विकास समिति एवं अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया।

शुभारंभ समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक शिवपुरी राजेश सिंह चंदेल शामिल हुए, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ चिकित्सक डॉ पीके खरे ने की,जबकि विशिष्ठ अतिथि साहित्यकार लखनलाल खरे,उमाचरण श्रीवास्तव,डॉ एन.श्रीवास्तव,मुरारीलाल सक्सेना थे।

वही पुरस्कार वितरण समारोह के मुख्य अतिथि अपर कलेक्टर शिवपुरी उमेश शुक्ला रहे जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता एसडीएम गणेश जायसवाल ने की।

कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन एवं जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर संजय ऋषिस्वर, मुख्य नगरपालिका अधिकारी शैलेश अवस्थी थे। कार्यक्रम के शुभारंभ में गांधी, शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन किया गया।

शुभारंभ समारोह के मुख्य अतिथि रहे पुलिस अधीक्षक शिवपुरी राजेश सिंह चंदेल ने इस अवसर पर मौजूद बच्चों को और क्षेत्रवासियों को दिए अपने उद्बोधन में कहा कि गांधी और शास्त्री जी सदैव सत्य के मार्ग पर चलते थे यही वजह रही कि उनके दिखाए सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर देश एकजुट हुआ।

श्री चंदेल ने कहा कि गांधी शास्त्री जी के बताए सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर खड़े किए गए आंदोलन का ही परिणाम है यह पटेल पार्क, जो सभी कॉलोनी वासियों की मेहनत के चलते शिवपुरी ही नहीं बल्कि पूरे अंचल में ख्याति प्राप्त है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे एसडीएम शिवपुरी गणेश जायसवाल ने अपने उद्बोधन में गांधी और शास्त्री के जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए उन्हें याद किया।श्री जायसवाल ने शास्त्री के "जय जवान जय किसान" नारे का जिक्र करते हुए बताया कि जब हम 1962 का युद्ध हार चुके थे और 1965 के युद्ध के लिए तैयार थे ऐसी परिस्थिति में शास्त्री जी ने यह नारा देकर हमारे जवानों में जोश पैदा किया उसी का परिणाम रहा कि हम 1965 का युद्ध जीते।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अक्सर हम गांधी जी के जन्म दिवस के चलते शास्त्री जी के जन्मदिन को भूल जाते हैं यहां इस कार्यक्रम में उन्हें भी याद किया जा रहा है यह जानकर मुझे अच्छा लगा। साथ ही उन्होंने पालकों से अपील की कि उन्हें भी कर्तव्य बोध होना चाहिए कि उनके बच्चे क्या कर रहे हैं, उन पर उन्हें ध्यान देने की जरूरत है।

समापन समारोह में मुख्य अतिथि की आसंदी से बोलते हुए अपर कलेक्टर शिवपुरी उमेश शुक्ला ने सर्वप्रथम कॉलोनी वासियों को 100% फर्स्ट डोज कंप्लीट करने के लिए शुभकामनाएं दी साथ ही सभी से अपील की कि वे निर्धारित समय सीमा में अपना दूसरा टीका लगवाएं। इस अवसर पर उन्होंने जहां एक और शास्त्री व गांधी जी के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला वहीं पटेल पार्क की सुंदर व्यवस्थाओं के लिए पटेल पार्क विकास समिति और सभी कॉलोनी वासियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर बच्चों को प्रेरित करने के लिए उन्होंने उनके समक्ष एक प्रार्थना भी सुनाई।

कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर पवन जैन ने भी बच्चों को प्रेरित करने के लिए अपना उद्बोधन दिया। इस अवसर पर मुख्य नगरपालिका अधिकारी शैलेश अवस्थी ने सभी मंचासीन अधिकारियों का अपने शब्दीय उद्बोधन से स्वागत किया वहीं सभी कॉलोनी वासियों से अपील की कि वे गांधी जी के बताए स्वच्छता के संदेश का पालन करते हुए समूची कॉलोनी और पार्क में सफाई और स्वच्छता बनाए रखें। कार्यक्रम के अंत में विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजयी बच्चों को पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम का सफल संचालन राकेश भटनागर और अंकित सक्सेना ने किया। कार्यक्रम में प्रोफ़ेसर गजेंद्र सक्सेना, प्रोफ़ेसर पवन श्रीवास्तव,शिवकुमार शर्मा, अरुण श्रीवास्तव,शैलेश भटनागर, रूपेश श्रीवास्तव, दिलीप माथुर,पी पी श्रीवास्तव,सत्यम नायक, दुष्यंत माथुर, कन्हैया श्रीवास्तव, अपूर्वा श्रीवास्तव सहित बड़ी संख्या में कॉलोनी वासी एवं कायस्थ महासभा के सदस्य शामिल हुए।

यह बने विजेता
गांधी शास्त्री जयंती के अवसर पर पटेल पार्क में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजयी बच्चो को पुरुस्कृत भी किया गया।चित्रकला प्रतियोगिता में प्रत्याशा शर्मा प्रथम,दीपांश कुशवाह द्वितीय जबकि काव्यांश भटनागर तृतीय रहे।वंही फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में ईशु भटनागर प्रथम,तनिष्का द्वितीय जबकि हार्दिक शर्मा तृतीय रहे। भाषण प्रतियोगिता में रौनक यादव प्रथम,मन्शवी शर्मा द्वितीय जबकि विभान शर्मा तृतीय रहे।

दंत चिकित्सक एन श्रीवास्तव का सेवानिवृत्ति पर हुआ सम्मान

पटेल पार्क विकास समिति एवं अखिल भारतीय कायस्थ महासभा ने इस अवसर पर 40 वर्ष तक दंत चिकित्सा के क्षेत्र में अपनी सेवाएं देकर सेवानिवृत्त हुए डॉ एन श्रीवास्तव का शाल श्रीफल भेंट कर सम्मान किया। डॉ एन श्रीवास्तव पिछले कई वर्षों से जिला चिकित्सालय में दंत रोग विशेषज्ञ के रूप में सेवाएं दे रहे थे जो 30 सितंबर को अपनी 40 वर्ष की सेवा पूर्ण कर सेवानिवृत्त हुए।