आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने लगाया पोषण के प्रति जागरूकता मेला- Bairad News

बैराड़। नगर परिषद बैराड़ में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने पोषण आहार को लेकर एक मेले का आयोजन नप बैराड़ में किया गया। सेक्टर नगर परिषद बैराड़ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं में एकता शर्मा ने बताया कि यह सितंबर माह हमारा पोषण माह है शुक्रवार को नगर परिषद बैराड़ में एक पोषण प्रदर्शनी आयोजित की गई जिसमें लोगो को पोषण युक्त भोजन के प्रति जागरूक करने के लिए यह प्रदर्शनी मेले का आयोजन भी किया गया।

जिसमें तिरंगा भोजन के बारे में लोगो को जागरूक किया शरीर को स्वस्थ रखने के लिए तिरंगा भोजन करना चाहिए साथ ही सुपोषण स्वास्थय मेले के तहत स्थानीय फलों , सब्जियों, दालों, पंजीरी से बने पौष्टक पदार्थ व अन्य पौष्टिक पदार्थों आदि का प्रदर्शन किया गया। साथ ही हमने नगर परिषद पर एक हैण्ड वाश कार्नर भी बनाया था, जहाँ पर आये हुए लोगों को हाथ धोने की सही प्रक्रिया और उसके महत्व के बारे में बताया।

साथ ही कोरोना से बचने के लिए काढ़े में जो सामग्रियां डाली जाती हैं जैसे गिलोय, दालचीनी, अदरक , कालीमिर्च, तुलसी, ज्वार अंकुश का भी प्रदर्शन किया गया। यहाँ पर रेसिपी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। केन्द्र पर आने वाली धात्री महिलाओं और गर्भवती व 6 माह से ऊपर की आयु के बच्चों के परिवार के सदस्यों को पौष्टिक तत्वों के सेवन के बारे में बताया कि हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से एनीमिया नहीं होता है। नियमित रूप से विभिन्न खाद्य समूह वाले पदार्थों का सेवन करना चाहिये । साथ ही दूध व दूध से बने पदार्थ, जो भी आसानी से उपलब्ध हों उनका सेवन करें । इस अवसर पर सभी आंगनबाड़ी सभी कार्यकर्ता उपस्थित रहीं।

6 माह तक बच्चों को केवल माँ का दूध पिलाना चाहिए। 6 माह के बाद उसे स्तनपान कराने के साथ ऊपरी आहार भी देना चाहिए| साथ ही जो पंजीरी मिलती है उसमें अन्य खाने की चीजों को मिलाकर उसे स्वादिष्ट व और अधिक पौष्टिक बना सकते हैं। कोरोना से बचाव के सभी नियमों का पालन करते हुए मेले का आयोजन किया गया तथा लाभार्थियों को भी इस बात की जानकारी दी कि बाहर मास्क लगाकर ही निकलें। सार्वजानिक स्थानों पर कम से कम दो मीटर की दूरी बनाकर रखें और अन्यथा घर से बाहर न निकलें । अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से 40 सेकेण्ड तक धोते रहें।