लॉकडाउन में औंधे मुंह गिरा जमीनी कारोबार, गिरे जमीन के दाम - Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। लॉकडाउन का असर सभी कारोबार पर देखा जा रहा है। ऐसे में लॉकडाउन के पहले जमीन के दाम आसमान छू रहे थे और फोरलेन वायपास सहित मेडीकल कॉलेज पर लोग लाखों करोडों रूपए के सौदे कर रहे थे।

लेकिन लॉकडाउन में जमीनों के आसमान छूते दामों को जमीन पर ला दिया है। कोरोना काल में लोग अपने पेट के लिए पैसा बचाएं या फिर जमीनों में मोटा लाखों करोडों रूपए लगाएं। यहीं वजह है कि जिस फोरलेन वायपास पर जमीनें 60 से 70 लाख के बीघा की बिक रही थी अब उनके दाम नीचे गिरने लगे हैं।

दलाली छोड कर रहे समाजसेवा

जमीन के कई कारोबारी या जो दलाल जमीनों के सौदे कराते थे अब कारोबार न होने की वजह से या तो अपने घरों पर बैठे हैं या फिर समाजसेवा में जुट गए हैं जिससे वह लोगों की मदद कर सकें। कोई वैक्सीन कैंप आयोजित करवा रहा है तो कोई गरीबों को भोजन वितरित करवा रहा है। इतना ही नहीं कई तो कोरोना मरीजों के परिजनों के लिए सहायता तक कर रहे हैं।

फ्लैट डुपलेक्स का कारोबार मंदा

इन दिनों शहर में फलैट और डुपलेक्स बनाने का कारोबार भी चरम पर था लेकिन लॉकडाउन के बाद से इस कारोबार में भी मंदी आई हैं। इतना ही नहीं खेती की जमीन जिसके भाव से 3 से 4 लाख रूपए बीघा था वह भी सातवे आसमान से नीचे उतरकर 2 से ढाई लाख रूपए बीघा तक रह गई है।

जिन पर पैसा रोक दिया कारोबार

जिन लोगों के पास पैसा था उन्होंने अपने पैसे पर स्टॉप लगा दिया है और अब लोग पैसे को बचत कर रख रहे हैं जबकि कारोबार से उनके पैसे का रूटेशन घूमता था लेकिन लॉकडाउन और कोरोना की मार के चलते अब लोग अपना पैसा सुरक्षित रखना चाहते हैं। यहीं वजह है कि इन दिनों सारे कारोबार में मंदी का दौर देखा जा रहा है।
G-W2F7VGPV5M