कोरोना की जंग में एकता परिषद भी शामिल, ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता का संदेश देगा यह रथ - Shivpuri News

शिवपुरी। विश्वभर में महामारी का एक अलग इतिहास रहा है, यह शहरों से शुरू होकर गांवों को तबाह कर देती हैं। अभी तक कोरोना महामारी अधिकतर शहरों तक ही सीमित थी लेकिन अब जो आंकड़े ग्रामीण क्षेत्रों से निकल कर आ रहे हैं वह हम सबके लिए चिंताजनक है। शहरों और कस्बों के बाद कोरोना ने अब ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी दस्तक दे दी है। सरकारें लगातार व्यापक होती महामारी से निपटने के लिए अपनी सक्रिय है साथ ही सामाजिक संगठन एवं संस्थाएं भी कोरोना से जंग में एक साथ आगे आए हैं।

मध्य प्रदेश में लंबे समय से वंचित समुदाय एवं गरीबों के बीच कार्य कर रहे जमीनी संगठन एकता परिषद ने भी संकट की इस घड़ी में प्रशासन के साथ मिलकर प्रदेश के लगभग सभी जिलों में किल कोरोना अभियान की शुरुआत की है। संस्था की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता लाने के लिये एक प्रचार रथ तैयार किया है,जो जिले के सभी विकासखण्डों में ऑडियो संदेशों के माध्यम से लोगों को जागरूक करेगा।

रथ की रवानगी के अवसर पर एकता परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष रन सिंह परमार ने बताया कि आज गांव गांव में जागरूकता लाने की बेहद आवश्यकता है। कोरोना महामारी के चलते अस्पताल के बाहर लगी लंबी कतारों के बीच अब गांव के हालात भी इस बीमारी के कारण खराब होने की कगार पर हैं।

ग्रामीण क्षेत्र में जीवन और आजीविका पर आए संकट के समय सरकारों और समाजसेवी संगठनों एवं संस्थाओं को एक साथ मिलकर काम करने की जरूरत है संकट के इस कठिन समय में एकता परिषद जन संगठन और स्वास्थ्य विभाग मध्य प्रदेश सरकार ने मिलकर शिवपुरी जिले के आदिवासी बाहुल्य गांव में किल कोरोना अभियान की शुरुआत की है।

जिसके तहत एकता परिषद के कार्यकर्ता एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी मिलकर गांव गांव जाएंगे और ग्रामीणों की स्वास्थ्य जांच कर उन्हें गांव में ही दवाइयों का वितरण करेंगे इसके साथ ही लोगों को कोरोना टीका लगवाने, मास्क पहनने, एवं सामाजिक दूरी का पालन कराने के लिए जागरूक करेंगे।

इसके साथ ही गांव-गांव में जाकर स्थिति का आकलन कर जरूरत के अनुसार क्षेत्र में कुछ जगह आइसोलेशन केंद्र भी खोलने का निर्णय लिया है। जिसको स्वास्थ विभाग के सहयोग से शीघ्र ही शुरू किया जाएगा। कोरोना महामारी की इस जंग में एकता परिषद सरकार के साथ मिलकर समाज को बीमारी से बचाने में पूरी मजबूती के साथ खड़ा है।

शिवपुरी जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एएल शर्मा एवं एकता परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष रन सिंह परमार ने कोरोना जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर इस अभियान का शुभारंभ किया तथा जिला अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीजों के शीघ्र लाभ हेतु कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह को दो ऑक्सीजन कन्संट्रेटर मशीन भी भेंट की।

कलेक्ट्रेट कार्यालय पर आयोजित हुए इस कार्यक्रम में एकता परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष रन सिंह परमार, प्रांतीय समन्वयक डोंगर भाई, एकता परिषद के जिला समन्वयक राम प्रकाश शर्मा,ममता संस्था की जिला संयोजक कल्पना रायजादा सहित एकता परिषद संगठन के कार्यकर्ता एवं स्वास्थ्य विभाग शिवपुरी के अधिकारी सम्मिलित रहे।