CORONA कहर के बीच डेंगू मच्छरों का आतंक शुरू, मलेरिया विभाग लापता, नगर पालिका को परवाह नहीं

शिवपुरी। एक ओर तो जिला कोरोना और वायरल की चपेट में पहले से ही है। कोरोना जहां कोहराम मचा रहा है तो दूसरी ओर वायरल बुखार के चलते गांव से लेकर शहर में हर घर में कोई न कोई बीमारी की चपेट में आ गया है। वहीं अब डेंगू ने भी जिले में दस्तक दे दी है और एक महिला डेंगू से पीडित है। ऐसे में मलेरिया और डेंगू को रोकने के लिए पहले जिले में अभियान चलाया जाता था लेकिन इस बार मलेरिया और डेंगू को रोकने कोई अभियान तक नहीं चलाया गया है।

जिला अस्पताल में भर्ती डेंगू पीडित
डेंगू से पीडित महिला को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उसको रक्त की कमी के चलते रक्त की मांग सोशल साइट के माध्यम से की जा रही है। महिला रामवती धाकड को डेंगू को चलते जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है। जहां उसका होमोग्लोबिन 3 से 4 प्रतिशत रह गया है। ऐसे में महिला को एबी पाजिटिव रक्त की आवश्यकता है जिसे लेकर सोशल साइट पर रक्त उपलब्ध कराने परिजन पोस्ट भी डाल रहे हैं।

मच्छरों से फैलता डेंगू
शिवपुरी शहर सहित अंचल में मच्छरों का प्रकोप चरम पर है और जगह जगह मच्छर पनप रहे हैं जिससे मलेरिया और डेंगू भी फैलने लगा है। उस पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू और मलेरिया को लेकर अब तक कोई ठोस प्रयास शुरू नहीं किए हैं।

न दवा का छिडकाव न जल भराव में डाली दवा
पहले स्वास्थ्य विभाग गर्मियों की शुरूआत में ही मच्छरों को मारने के लिए दवा का छिडकाव मलेरिया विभाग के माध्यम से करता था। इतना ही नहीं जहां जलभराव होता था वहां भी दवा छिडकी जाती थी लेकिन इस बार मलेरिया विभाग का ही अता पता नहीं हैं और न ही दवा का छिडकाव ही किया गया है।

जगह-जगह रूक रहा पानी, पनप रहे मच्छर
शहर के कई इलाकों में जलभराव हो रहा है और उनमें मच्छर पनप रहे हैं ऐसे में दवा का छिडकाव न होने से मच्छर बडी तादात में है और यह लोगों के लिए अब मुसीबत का सबब बन रहे हैं।

ठंडी सडक पर हालात गंभीर
शहर की ठंडी सडक पर नाले का पानी पूरी तरह से रोक दिया गया है और यहां पर पुलिया बनाने के चलते पानी को रोका गया है ऐसे में यहां काफी मच्छर पनप रहे हैं जिससे लोगों को बीमारी का खतरा मंडराने की आशंका है। लोगों का कहना है कि पानी की निकासी की जाना चाहिए जिससे मच्छरों पर अंकुश लग सके।

शहर में नहीं हो रही फोगिंग
मच्छरों को मारने के लिए गर्मियों के दिनों में नपा द्वारा फोगिंग मशीन भी शहर के कई इलाकों में चलवाई जाती थी लेकिन इस कार फोगिंग मशीन का ही अता पता नहीं हैं।

यह बोले CMHO
डेंगू के मरीज के बारे में आपने बताया है। मैं इसे लेकर मलेरिया अधिकारी से बात करता हूं और जल्द ही मलेरिया और डेंगू की रोकथाम की जाएगी।
डॉ एएल शर्मा, सीएमएचओ शिवपुरी
-
मच्छरों को लेकर आपने बताया है और यदि शहर में मच्छरों के चलते मलेरिया और डेंगू ने दस्तक दे दी है तो ऐसे में हम अब फागिंग मशीन का उपयोग शहर के विभिन्न इलाकों में करवाएंगे।
गोबिंद भार्गव, सीएमओ नपा शिवपुरी