18+ कोरोना वैक्सीनेशन के नियम बदले, ONLINE के साथ ऑनसाइट सुविधा शुरू - CORONA VACCINATION NEWS

नई दिल्ली। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18+ के लिए COVID-19 वैक्सीनेशन के नियम बदल दिए हैं। नए नियमों के अनुसार यदि किसी वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन मौजूद है तो 18 से 44 साल आयु वर्ग के युवाओं को किसी भी प्रकार की ऑनलाइन बुकिंग की जरूरत नहीं होगी। वह सीधे सेंटर पर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं। टीकाकरण केंद्र पर उनकी तत्काल बुकिंग हो जाएगी।

बुकिंग जरूरी नहीं लेकिन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है

उम्मीदवारों को ध्यान देना होगा कि 18 साल से 44 साल की उम्र के वैक्सीनेशन के लिए अब ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन (Onsite Registration for Corona Vaccine) की भी सुविधा होगी। अब 18 से 44 साल के लोग सीधे वैक्सीनेशन सेंटर्स पर जाकर वैक्सीन ले सकते हैं, हालांकि कोविन पोर्टल (Cowin.gov.in) पर पहले से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के बिना वैक्सीन नहीं लग पाएगी।

ऑनलाइन बुकिंग को लेकर देशभर में विवाद था

दरअसल, ऑनलाइन बुकिंग को लेकर देशभर में विवाद की स्थिति बनी हुई थी। सरकार ने स्थानीय अधिकारियों को बुकिंग ओपन और क्लोज करने के अधिकार दे दिए थे। कई जिलों में स्थानीय अधिकारी फिक्सिंग के तहत अघोषित समय पर कुछ समय के लिए बुकिंग ओपन कर देते थे और विशेष लोगों का अपॉइंटमेंट फिक्स होने के बाद पोर्टल पर बुकिंग बंद कर दी जाती थी।