ग्वालियर और जयपुर राजघराने में गूंजेगी शहनाई, महाआर्यमान और राजकुमारी गौरवी का रिश्ता तय! - Shivpuri News

शिवपुरी। सिंधिया राजघराने के राजकुमार महाआर्यमान और जयपुर की राजकुमारी गौरवी अब जल्द ही शादी के बंधन में बंधने वाले है। ग्वालियर और जयपुर राजघरानों ने इसकी तैयारियों भी शुरू कर दी गई। सिंधिया राजपरिवार से जुड़े एक व्यक्ति ने पुष्टि करते हुए कहा है कि संभवत: अगले साल दोनों महलों में शहनाई गूंजेगी और पणिग्रहण संस्कार होगा।

महाआर्यमान भाजपा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे हैं और गौरवी भाजपा सांसद दीयाकुमारी की बेटी हैं। महाआर्यमान और गौरवी की शादी की बातचीत लगभग एक साल से ज्यादा से चल रह थी । सुत्रों के मुताबिक कुछ सयम पहले गौरवी कुमारी ग्वालियर भी आई थी। और दो दिन पहले ही जयपुर के लिए लौटी हैं।

राजपरिवार से जुड़ें लोगों के मुताबिक शादी की तारीख अभी तय नहीं हुई है। उज्जैन में सिंधिया परिवार के राजपुरोहित जल्द ही शादी की तारीख निकालेंगे ग्वालियर और जयपुर दोनों परिवार भारत के सबसे बड़े शाही परिवारों में से एक हैं और राजनीतिक रूप से भी उतने ही मजबूत है।

इतिहास में पहली बार हो रहा जयपुर व ग्वालियर राजघरानों के बीच रिश्ता

राजनीतिक मोर्चे पर सिंधिया और दीया कुमारी भारतीय जनता पार्टी से राज्यसभा के सदस्य हैं एक तरफ जहां सिंधिया ग्वालियर के शाही परिवार के मुखिया है, वही दीया कुमारी जयपुर की राजकुमारी है, उनके बेटे पद्रानाभ को जयपुर महाराजा की पदवी हासिल है।

जयपुर के सिटी पैलेस से जुड़े सूत्र के मुताबिक यह इतिहास में पहली बार है कि ग्वालियर व जयपुर राजघरानों के बीच रिश्ता होगा। जम्मूकश्मीर के राजपरिवार के महाराज कर्णसिहं ने इन दो राजपरिवारों के बीच मध्यस्थ है, क्योंकि वे ग्वालियर और जयपुर दोनों परिवारों से भी संबंधित है।

जयपुर की पूर्व गायत्री देवी बड़ोदा के महाराजा सयाजीराव तृतीय गायकवाड़ की नाती थीं और सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी,सयाजीराव की पेाती है। ग्वालियर और जयपुर राजघराने उदयपुर,जोधपुर और नेपाल राजपरिवारों से भी जुड़े है।