खबर का असर: कल से मेडीकल कॉलेज में प्रारंभ होगा कोविड ICU,जिला चिकित्सालय से रैफर मरीज ही होगे भर्ती

शिवपुरी। आज शिवपुरी समाचार डॉट कॉम की खबर का बडा असर हुआ है। कल प्रकाशित खबर के बाद शिवपुरी विधायक यशोधरा राजे सिधिया ने कोविड की गंभीरता को समझते हुए तत्काल मेडीकल कॉलेज में आईसीयू प्रारंभ करने की बात कही। उसके बाद आज तत्काल यहा व्यवस्थाओं का जायजा लिया और पूरी तैयारी के बाद कल से मेडीकल कॉलेज में पहला मरीज भर्ती हो सकेगा।

कल भी शिवपुरी समाचार डॉट कॉम ने कितने लोगों की चिताओं पर जिंदा होगा शिवपुरी का मेडीकल कॉलेज नामक शीर्षक से इस मामले को प्रमुखता से उठाया था। यह मामला प्रकाश में आते ही शिवपुरी की संवेदनशील विधायक यशोधरा राजे ने तत्काल कलेक्टर को मेडीकल कॉलेज में कोविड वार्ड शुरू करने की कहा और आज यह वार्ड मरीजों के लिए तैयार हो गया।

इस कोविड आईसीयू वार्ड में मरीजों को अब ऑक्सीजन की कमी नहीं खलेगी क्योंकि ऑक्सीजन का प्लाट भी मेडीकल कॉलेज में ही उपलब्ध हैं। यहां पर जिला प्रशासन की मदद से 40 बेड मेडीकल कॉलेज के अस्पताल परिसर में बने आईसीयू में मय वेंटिलेंटर तैयार किए गए हैं। जिसमें मरीजों का उपचार प्रारंभ कर दिया गया हैं। पहले दिन जिला अस्पताल शिवपुरी से पांच मरीजों को मेडीकल कॉलेज पहुंचाया गया हैं। इसके बाद अस्पताल परिसर में गंभीर मरीजों को रैफर किया जाएगा जो मेडीकल कॉलेज में अब उपचार प्राप्त कर सकेंगे।

उक्त वार्ड का जिलाधीश अक्षय कुमार सिंह एवं मेडीकल कॉलेज के डीन अक्षय निगम व पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल ने निरीक्षण कर जायजा लिया। साथ ही मेडीकल कॉलेज स्टाफ से भी सुविधाओं के बारे में चर्चा की। जिसमें बताया गया कि मेडीकल कॉलेज में तीन-तीन डॉक्टरों की टीम गठित की गई हैं जो मरीजों को उपचार सुविधा उपलब्ध कराएगी। वहीं 15 स्टाफ नर्सेस तीन शिफ्टों में अपनी ड्यूटी देकर इन मरीजों को अपनी सेवाऐं देंगी। यहां उल्लेख करना प्रासंगिक होगा कि जिला अस्पताल में खल रही पलंगों की कमी के चलते मेडीकल कॉलेज में दो कोविड वार्ड तैयार किए गए हैं। जिसका प्रभारी मेडीकल कॉलेज के अधीक्षक केव्ही वर्मा रहेंगे।

मेडीकल कॉलेज में गुना, अशोकनगर सहित शिवपुरी के मरीजों लेंगे स्वास्थ्य लाभ
मेडीकल कॉलेज शिवपुरी में अब शिवपुरी, गुना, अशोकनगर के गंभीर कोविड मरीजों को उपचार हेतु जिला अस्पतालों से शिवपुरी मेडीकल कॉलेज भेजा जाएगा जहां इनका उपचार किया जाएगा। स्वास्थ्य सुविधा को ठीक बनाने के लिए लगातार यह प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के चलते आज मेडीकल कॉलेज के आईसीयू वार्ड का प्रारंभ कर दिया।

विद्याभारती ने अपने 8 विद्यालय भवन क्वारेंटाइन

शिवपुरी। विद्याभारती द्वारा संचालित शिशु मंदिर केवल शिक्षा प्रदान करने के केन्द्र नहीं हैं अपितु ये विद्यालय सामाजिक सरोकार के कार्य भी करते हैं इसी क्रम में वर्तमान कोरोना काल में शिवपुरी जिले में विद्याभारती ने अपने भवनों और भौतिक संसाधनों को प्रशासन को सौंप दिए हैं। जिसका उपयोग प्रशासन द्वारा क्वारेंटाइन सेंटर-वैक्सीनेशन सेंटर के रूप में किया जा सकेगा। इस संबंध में विद्याभारती जिला संयोजक गोपाल सिंह राठौड़, सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय के प्रबंधक पवन शर्मा एवं तात्या टोपे बाल कल्याण समिति के कोषाध्यक्ष उमेश भारद्वाज ने जिलाधीश महोदय को पत्र के माध्यम से उक्त प्रस्ताव प्रस्तुत किया जिसके अंतर्गत शिवपुरी जिले के 8 विद्यालयों सहित भौतिक संसाधनों की सूची को प्रसाशन द्वारा कोविड-19 के उपयोग हेतु उपलब्ध कराया गया ।

इन विद्यालयों विद्यालय भवन क्वारेंटाइन

इस संबंध में सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय , सरस्वती शिशु / विद्या मंदिर अस्पताल चौराहा शिवपुरी ,सरस्वती शिशु/ विद्या मंदिर पिछोर , सरस्वती शिशु / विद्या मंदिर कोलारस , सरस्वती शिशु/ विद्या मंदिर बदरवास, सरस्वती शिशु/ विद्या मंदिर नरवर, सरस्वती शिशु/ विद्या मंदिर करैरा , सरस्वती शिशु/ विद्या मंदिर भौंती के विद्यालय भवन सहित भौतिक संसाधन की सूची कलेक्टर को सौंपी गई है।