एक ही दिन में मेडिकल कॉलेज का COVID ICU आधा फुल, 300 बेड का आईसोलेशन वार्ड भी शुरू होगा

शिवपुरी। कोरोना से थमती सांसो को रोकने के लिए मेडिकल कॉलेज का अस्पताल शुरू हो चुका हैं,मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बनाए गए आईसीयू की शुरूवात होते ही आईसीयू आधा फुल हो चुका हैं। बताया जा रहा हैं कि मंगलवार को 20 कोरोना के गंभीर मरीजों को भर्ती कराया गया है।

वहीं 300 बिस्तर के नए अस्पताल में अब कोविड आइसोलेशन वार्ड भी शुरू कराने की तैयारी की जा रही है। आइसोलेशन वार्ड में 70 बेड ऑक्सीजन वार्ड में बिछाए जा चुके हैं, जिससे मरीजों को ऑक्सीजन पर रखा जाएगा।

कोविड आईसीयू में दो दिन बाद 20 और मरीज भर्ती किए जाएंगे

मेडिकल कॉलेज के आईसीयू में पहले दिन 10 मरीज भर्ती करने की तैयारी की गई थी। लेकिन जिला अस्पताल के कोविड आईसीयू में हालात ठीक नहीं होने पर 20 मरीजों को रेफर कर दिया। अटेंडेंट जल्दबाजी में नजर आए। हालात यह बने कि मौके पर 15 ही वेंटीलेटर चालू हालत में थे।

डॉक्टरों ने आनन फानन में 5 और वेंटीलेटर चालू कराए और नीचे इंतजार कर रहे गंभीर मरीजों को भर्ती कर इलाज शुरू कर दिया। इस दौरान मरीजों की चिंता में डॉक्टरों की सांसें फूलने लगी थीं। डॉक्टरों का कहना है कि बुधवार को दस व गुरुवार को दस मिलाकर कुल बीस वेंटीलेटर और तैयार कराकर मरीजों को भर्ती करेंगे। इस तरह 40 मरीजों को एक साथ इलाज मिलने लगेगा।

शासन से 40 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनों की डिमांड, अभी उपलब्ध नहीं

मेडिकल कॉलेज के पास मौजूदा समय में 40 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन हैं, जो वर्तमान में जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों के लिए उपलब्ध हैं। वहां से मशीनें लाना संभव नहीं है।

ऐसे में 40 मशीनों की डिमांड शासन को भेजी गई है। ऐसे में दानदाताओं से मशीनें दान करने का आग्रह किया जा रहा है। डीन डॉ अक्षय निगम का कहना है कि यदि 20 मशीनें मिल जाएं तो पांच से छह दिन के भीतर ऑक्सीजन वार्ड चालू कर देंगे।

एक सप्ताह में ऑक्सीजन वार्ड भी चालू कराने की तैयारी कर रहे हैं

20 मरीजों को कोविड आईसीयू में भर्ती करके इलाज शुरू करा दिया है। आईसीयू में अटेंडरों को आने की अनुमति नहीं है। हालांकि हम हर दिन शाम 4 से 6 बजे के बीच फोन पर मरीजों से अटेंडरों की बातचीत कराने की व्यवस्था करा रहे हैं। एक फोन नीचे और दूसरा स्टाफ के पास रहेगा जो मरीजों से बात कराएगा। एक सप्ताह में ऑक्सीनज वार्ड भी चालू कराने की तैयारी कर रहे हैं।
डॉक्टर अक्षय निगम, डीन, मेडिकल कॉलेज शिवपुरी