अब online होंगें नाम निर्देशन, राजनैतिक दलो के प्रतिनिधियो को दिया गया प्रशिक्षण - Shivpuri News

शिवपुरी। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार online के माध्यम से आनलाइन नाम निर्देशन प्रस्तुत करने तथा अभ्यर्थियों हेतु मार्गदर्शिका के प्रचार-प्रसार हेतु जिला स्तरीय online नाम निर्देशन का प्रशिक्षण आज शुक्रवार को जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित किया गया।

प्रशिक्षण में राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों सहित एसडीएम पिछोर श्रीमती काजल जावला, एसडीएम करैरा श्री अंकुर रवि गुप्ता तथा तहसील स्तरीय कम्प्यूटर आॅपरेटर उपस्थित थे। उक्त प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर्स प्रो.ए.पी.गुप्ता, प्रो.एस.एस.खण्डेलवाल एवं एनआईसी के बीईजीएम श्री प्रशांत शर्मा द्वारा दिया गया।

प्रशिक्षण में निर्वाचन की घोषणा से लेकर नाम निर्देशन-पत्रों की प्राप्ति, संवीक्षा, प्रतीक आवंटन और आदर्श आचरण संहिता के बारे में जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में बताया गया कि इस बार नाम निर्देशन-पत्र ऑनलाईन भरने की सुविधा भी रहेगी।

ऑनलाइन नाम निर्देशन प्रक्रिया के अंतर्गत दस्तावेज अपलोड करने की सुविधा दस्तावेजों के कटने फटने और गुम होने के कारण नाम निर्देशन निरस्त होने का खतरा नहीं रहता है। चेक लिस्ट मिलान करने की सुविधा रहती है। साथ ही ऑनलाइन नाम निर्देशन में व्यय लेखा ऑनलाइन प्रस्तुत करने की सुविधा, प्रतिक चिन्ह आवंटन की जानकारी एसएमएस के माध्यम से उपलब्ध होती है।

मास्टर ट्रेनर्स प्रो. गुप्ता ने बताया कि ऑनलाइन नामनिर्देशन निजी कम्प्यूटर अथवा लेपटाप पर किया जा सकता है। वहीं आरओ कार्यालय में स्थापित सुविधा केंद्र पर एवं एमपी ऑनलाइन कियोस्क पर, लोकसेवा केंद्र पर तथा निजी साइबर कैफे पर भी कर सकते हैं।