हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 72 वा गणतंत्र दिवस, यशोधरा राजे ने किया ध्वजारोहण - Shivpuri News

शिवपुरी। शिवपुरी जिले में गौरवशाली गणतंत्र की 72 वीं वर्षगाँठ उत्साह व हर्षोंल्लास के साथ मनाई गई। पोलो ग्राउंड पर आयोजित जिला स्तरीय गरिमामयी मुख्य समारोह में खेल एवं युवा कल्याण तकनीकी शिक्षा कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने राष्ट्रीयध्वज फहराया और संयुक्त परेड की सलामी ली।

72वें गणतंत्र दिवस पर आयोजित हुए मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने प्रातरू 9 बजे ध्वजारोहण किया। इसके बाद संयुक्त परेड का निरीक्षण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन भी किया। 

मुख्य अतिथि ने शांति और खुशहाली के प्रतीक हरेए सफेद व केसरिया रंग के गुब्बारे आसमान में छोड़े। विभिन्न विभागों द्वारा निकाली गईं शासकीय योजनाओं पर केन्द्रित झाँकियां भी आकर्षण का केन्द्र रहीं।

निकला आकर्षक मार्चपास्ट
संयुक्त परेड में जिला पुलिस बल, महिला पुलिस, होमगार्डए 18 वी वाहिनी एसएएफ और कोटवार ने आकर्षक मार्चपास्ट किया। मार्चपास्ट के पश्चात सभी टुकड़ियों के परेड कमांडर्स से मुख्य अतिथि ने परिचय प्राप्त किया। 

इस मार्चपास्ट में महिला पुलिस को प्रथम, 18 वीं बटालियन एसएएफ को द्वितीय और जिला पुलिस बल को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। मुख्य अतिथि द्वारा इन्हें शील्ड प्रदान की गई। इस वर्ष परेड में कोटवारों ने भी पहली बार भाग लिया। इस बार कोविड को ध्यान में रखते हुए बच्चों को शामिल नहीं किया गया था। इसके अलावा बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित नहीं किए गए।

मनमोहक झाँकियाँ भी निकलीं
समारोह में शासन की विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों पर केन्द्रित विभिन्न विभागों द्वारा चलित झांकियां निकाली गई। जिसमें प्रथम पुरस्कार आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के तहत आत्मनिर्भर महिलाएं की थीम पर आधारित एन आर एल एम की झांकी को मिला। 

द्वितीय पुरस्कार स्वास्थ्य विभाग और तृतीय पुरस्कार संयुक्त रूप से जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की झांकी को मिला । कार्यक्रम की मुख्य अतिथि मंत्री श्रीमती सिंधिया ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को पुरस्कार के रूप में शील्ड प्रदान की।

उत्कृष्ट कार्य करने वालों को दिए प्रमाण पत्र
उप निर्वाचन और विभिन्न विभागों में कार्यरत शासकीय सेवकों को उत्कृष्ट कार्य करने पर सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि ने उन्हें प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया और शुभकामनाएं दीं।