मेरा अस्पताल नं. 1 अभियान का जिले में शुभारंभ, मशाल जला कलेक्टर-एसपी दिया संदेश - Shivpuri News

पिछोर। स्वास्थ्य संस्थाओं में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए कमिश्नर ग्वालियर द्वारा प्रारंभ किया गया, मेरा अस्पताल नंबर वन अभियान का शिवपुरी जिले में आज श्री गणेश हुआ। जिसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पिछोर व खनियांधाना में कलेक्टर एवं एसपी द्वारा मशाल प्रज्वलित करके शुभारंभ किया। इस अवसर पर उनके द्वारा अस्पताल में गुणवत्ता है सेवाएं प्रदान करने के लिए समस्त कर्मचारियों को संदेश दिया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ए एल शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्वालियर संभाग में आयुक्त महोदय द्वारा मेरा अस्पताल नंबर वन अभियान के माध्यम से स्वास्थ्य संस्थाओं में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए अभियान प्रारंभ करने के निर्देश प्रदान किए थे। जिसके अंतर्गत एक समिति का गठन किया जा कर स्वास्थ्य संस्थाओं का निरीक्षण किया जाएगा। 

जिसमें बिजली , प्रकाश ,वाटर ड्रेनेज सिस्टम, रोगियों को प्रदाय की जा रही सेवाएं, आदि विषयों पर सहयोगात्मक सुपर विजन किया जाकर आवश्यक कमियों को चिन्हांकित किया जाएगा और उन कमियों को किस प्रकार दूर किया जाए यह समिति सदस्य नॉन गवर्नमेंट ऑर्गनाइजेशन अर्थात एनजीओ द्वारा प्रस्तावित किया जाएगा । समिति द्वारा रेखा अंकित कमियों को सभी के समन्वित प्रयासों के माध्यम से समाधान भी किया जाएगा। जिससे रोगियों का अधिक से अधिक कल्याण किया जा कर उन्हें गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाए।

डा ए एल शर्मा ने बताया कि इसी क्रम में आज जिले के समस्त स्वास्थ्य संस्थाओं पर अभियान प्रारंभ किया गया। इसी क्रम में कलेक्टर जिला शिवपुरी अक्षय कुमार सिंह एवं पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल द्वारा शिवपुरी जिला चिकित्सालय सहित खनियाधाना एवं पिछोर चिकित्सालय का भ्रमण किया गया और इस अवसर पर पिछोर चिकित्सालय में एक मशाल प्रज्वलित कर अभियान का शुभारंभ किया। 

इस अवसर पर कलेक्टर शिवपुरी द्वारा समाजसेवी संस्थाओं से अस्पतालों में सेवाओं की गुणवत्ता के लिए सुझाव प्रदान करें और उन्हें ठीक करने में सहयोग करने का आह्वान किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर शिवपुरी द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाए जाने के लिए वार्ड स्तर पर कैंप लगाए जाने के निर्देश भी मुख्य नगरपालिका अधिकारी पिछोर को प्रदान किए गए।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर शिवपुरी अक्षय कुमार सिंह के साथ जिले एवं विकास खंड स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।