थीम रोड का काम स्पीड से हो, घर घर तक जल्दी पहुंचे पानी: यशोधरा राजे - Shivpuri News

शिवपुरी।
खेल एवं युवा कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने गुरुवार को शिवपुरी भ्रमण के दौरान विकास कार्यों की समीक्षा की और अधिकारियों को समय सीमा निर्धारित कर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने लंबे समय से लंबित निर्माण कार्य पूर्ण ना होने पर नाराजगी भी व्यक्त की और संबंधित अधिकारियों को जल्द काम पूरा करने के निर्देश दिए।

उन्होंने बैठक में थीम रोड, प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना, नवीन मीट मार्केट की शिफ्टिंग, जिला अस्पताल के सामने निर्मित कॉम्प्लेक्स की दुकानों की नीलामी, बिस्मिल पार्क से अतिक्रमण हटाना, पीएम आवास योजना, शहर में सड़क निर्माण और सड़कों की सफाई, सौंदर्यीकरण, शहर से कचरा कलेक्शन और डम्पिंग आदि बिंदुओं पर बैठक में चर्चा की।

बैठक में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल, वन मंडलाधिकारी लवित भारती, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच.पी.वर्मा, एसडीएम अरविंद बाजपेई, नगरपालिका शिवपुरी सीएमओ, पीडब्ल्यूडी, पीएचई सहित विभिन्न विभागों की जिला अधिकारी उपस्थित थे।

मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने शिवपुरी नगर पालिका में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए नगर पालिका के प्रभारी सीएमओ को निर्देश देते हुए कहा है कि शहर में जल आवर्धन योजना के तहत टंकियों को डिस्ट्रीब्यूशन लाइन से जोड़ना और हर घर तक नल से पानी पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है इसमें अभी जहां कहीं टंकी डिस्ट्रीब्यूशन लाइन से नहीं जुड़ी है और यदि कंही लाइन में लीकेज की समस्या है उसे समय सीमा निर्धारित कर आगामी बैठक से पहले पूर्ण करें।

यदि टंकियों और डिस्ट्रीब्यूशन लाइन में कहीं भी लीकेज की समस्या होगी तो वाटर सप्लाई में बाधा आएगी इसलिए पहले यह सुनिश्चित करें कि पूरी लाइन सही हो। उन्होंने कहा कि अमृत योजना के अतिरिक्त जितनी लाइन का काम शेष है उसके लिए जल्द डीपीआर तैयार करें।

पिलर पर नंबर अंकित करने के निर्देश

उन्होंने कहा कि मड़ीखेड़ा डैम से जो लाइन डाली गई है उसमें हर पिलर पर नंबर होना चाहिए और साथ ही उस पर संपर्क के लिए फोन नंबर भी अंकित करें जिससे कहीं लीकेज होने पर तत्काल सूचना प्राप्त हो सके।

अभियान चलाकर नवीन नल कनेक्शन कराने के निर्देश

बैठक में मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने निर्देश दिए हैं कि अभी तक 3 हजार 248 नल कनेक्शन किए गए हैं जिसमें 1200 नवीन कनेक्शन जुड़े हैं। इसी प्रकार अभियान चलाकर नवीन नल कनेक्शन कराएं। इसके लिए वार्डों में कैंप लगाएं। उन्होंने कैंप का टाइम टेबल निर्धारित कर भेजने के निर्देश दिए हैं।

थीम रोड के कार्य में तेजी लाएं, रोड पर साइन बोर्ड लगाने के निर्देश

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट कहा है कि थीम रोड के निर्माण कार्य में तेजी लाएं। जिससे काम जल्दी पूरा हो और आमजनों को असुविधा ना हो। इसमें लोक निर्माण विभाग के साथ ही नगर पालिका, पीएचई आदि का जो भी कार्य होना है उसे आपसी समन्वय से जल्द पूरा करें।

इसमें पुलिया निर्माण, ड्रेनेज व्यवस्था, रोटरी और सौंदर्यीकरण का काम होना है। अधिकारी समय सीमा निर्धारित कर काम करें और 50 मीटर या 100 मीटर की दूरी पर होर्डिंग लगाएं जिस पर कार्य पूरा होने की समय सीमा भी अंकित करें। साथ ही रोड के शुरुआती पॉइंट और अंतिम प्वाइंट पर लाइटिंग साइनेज बोर्ड लगाएं। पीएचई विभाग द्वारा थीम रोड पर चार स्थानों पर मिलान का कार्य अभी पूरा किया गया है और श्रीराम स्टील के पास काम चल रहा है। इसके अलावा अभी तीन कार्य और शेष है इन्हें 15 दिवस में पूर्ण करें।

सड़कों पर की जाए नियमित सफाई

शहर में लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्मित सड़कों का बेहतर प्रबंधन होना चाहिए। सड़कों पर नियमित सफाई की जाए। शहर में कचरा गाड़ी से घर घर से कचरा एकत्रित किया जाए। इसकी निरंतर मॉनिटरिंग भी की जाए। बैठक में मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि शहर के कुछ चिन्हित स्थानों पर जहां अधिक मात्रा में कचरा एकत्रित होता है उन स्थानों से नियमित सफाई की जाए और कचरे की डंपिंग के लिए स्थान चिन्हित करें ताकि शहर में गंदगी ना दिखे। जो लोग कचरा गाड़ी में कचरा नहीं डालते हैं उन पर चालान भी करें परंतु यह ध्यान रहे कि लोगो को अनावश्यक समस्या न हो।

जल संसाधन विभाग के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर का वेतन काटने के निर्देश

शिवपुरी में किसानों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कई वर्षों से लंबित सनघटा परियोजना को स्वीकृति दी गई है ताकि किसानों को लाभ मिल सके। जिसके लिए टेंडर होना है। लेकिन अभी तक टेंडर नहीं किया गया है। बैठक में समीक्षा के दौरान नाराजगी व्यक्त करते हुए मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने जल संसाधन विभाग के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर ओ पी गुप्ता का वेतन काटने के निर्देश दिए हैं। हाउसिंग बोर्ड के सब इंजीनियर के काम में लापरवाही को देखते हुए निलंबित करने के निर्देश दिए हैं।

पीएम आवास के हितग्राहियों को आवास आवंटित करें

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चयनित हितग्राहियों को आवास आवंटित किए जाना है। नगर पालिका द्वारा जो 1030 आवास तैयार किए गए हैं उसमें हितग्राहियों को आवास आवंटित करना है। मंत्री श्रीमती सिंधिया ने नगरपालिका सीएमओ को निर्देश दिए हैं कि विभिन्न फेज में हितग्राहियों को चिन्हित कर आवास आवंटित करें और आवास आवंटन का काम जनवरी तक पूर्ण करें।