आवश्यक खबर: गैंस बुकिंग होगी अब 7718955555 नंबर पर, यह है WhatsApp नंबर

शिवपुरी। अगर आप इंडेन गैस के ग्राहक हैं और हर महीने फोन पर सिलिंडर बुक करवाते हैं, तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि अब कंपनी ने गैस बुकिंग का नंबर बदल दिया है. जिन लोगों को गैस बुकिंग के नये नंबर की जानकारी नहीं है, उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, कंपनी ने सिलिंडर बुकिंग वाले नंबर में बदलाव की जानकारी अपने ग्राहकों को एसएमएस (SMS) के जरिये दी हैं।


इंडेन ने अपने ग्राहकों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजकर यह बता दिया हैं कि इंडेन बुकिंग का नंबर बदल गया हैं कंपनी ने कहा है, 'हमारा नंबर बदल गया हैं लेकिन, आपकी सेवा में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. कंपनी ने पूरे देश में बुकिंग करने के लिए एक यूनिवर्सल नंबर जारी किया हैं। कंपनी ने अपने ग्राहकों से कहा है, 'अब 7718955555 पर कॉल करके गैस बुक कर सकते हैं। पहले लोग 9911554411 पर फोन करके गैस सिलिंडर बुक करवाया करते थे।


यदि आप फोन करके गैस की बुकिंग नहीं करवाना चाहते, तो आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप्प (WhatsApp) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह बेहद आसान है. कंपनी का व्हाट्सएप्प नंबर 7588888824 हैं। WhatsApp पर REFILL टाइप करें और फोन नंबर 7588888824 पर सेंड कर दें। हां, जिस फोन से आप मैसेज भेज रहे हैं, वह कंपनी में आपका रजिस्टर्ड नंबर होना चाहिए. तभी आपको इस सुविधा का लाभ मिल पायेगा.


एलपीजी सिलिंडर की होम डिलीवरी के नियम में भी बदलाव हुआ हैं। अब 1 नवंबर, 2020 से एलपीजी गैस सिलिंडर (LPG Gas Cylinder) की होम डिलिवरी लेने के लिए डेलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (Delivery Authentication Code), जिसे आप वन टाइम पासवर्ड (OTP) भी कह सकते हैं, की जरूरत पड़ेगीं। तेल कंपनियां गैस की चोरी रोकने और सही उपभोक्ताओं की पहचान के लिए के नयी व्यवस्था लागू कर रही हैं।