पीजी कॉलेज में लॉ के एडमिशन शुरू: ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें / Shivpuri News

शिवपुरी
। शास.पी.जी.कॉलेज शिवपुरी में एलएलबी की तीन वर्षीय पाठ्यक्रम अर्थात लॉ कोर्स में एडमिशन की प्रथम चरण की प्रक्रिया 13 अगस्त से शुरू हो चुकी हैं। BA,  BAC और B-COM या किसी भी संकाय से ग्रेजुएशन उत्तीर्ण विद्यार्थी एलएल.बी.में एडमिशन के लिए प्रथम चरण की प्रक्रिया के अंतर्गत 28 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर कॉलेज के विधि विभाग में संबंधित दस्तावेजों के साथ उपस्थित होकर वेरिफिकेशन करा सकते हैं।
             
उक्ताशय की जानकारी देते हुए लॉ डिपार्टमेंट के एडमिशन को-ऑर्डिनेटर प्रोफेसर दिग्विजय सिंह सिकरवार ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा संचालित एडमिशन प्रक्रिया के अंतर्गत विद्यार्थियों को ई-प्रवेश ऑनलाइन पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराने तथा कोर्स एवं कॉलेज की वरीयता दर्ज करने के उपरांत कॉलेज के विधि विभाग में आकर अपने एडमिशन फॉर्म का सुसंगत दस्तावेजों की मूल प्रति के साथ वेरिफिकेशन कराना होगा।

एलएल.बी. में एडमिशन के लिए इच्छुक विद्यार्थी के लिए अनिवार्य अहर्ता यह है कि विद्यार्थी के ग्रेजुएशन में 45% अंक होना अनिवार्य हैं। वर्तमान में एलएल.बी. कोर्स में एडमिशन के लिए कॉलेज के पास अधिकतम 120 सीटें उपलब्ध हैं। पूर्ववर्ती वर्षों के रिकॉर्ड के अनुसार इन 120 सीटों पर एडमिशन के लिए कॉलेज में हर साल 400 से ज्यादा विद्यार्थी आवेदन करते हैं,लेकिन बार काउंसिल ऑफ इण्डिया द्वारा सीटों की संख्या निर्धारित होने के कारण अधिकतम 120 विद्यार्थियों को ही एडमिशन मिल पाता है।
               
गौरतलब है कि शिवपुरी जिले में विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध प्रोफेशनल कोर्स के रूप में एलएल.बी. का कोर्स हमेशा से एक बेहतरीन कैरियर विकल्प रहा है। एलएल.बी. का कोर्स शिवपुरी महाविद्यालय में वर्ष 1969 से निरंतर संचालित होता रहा है और न्यायिक सेवाओं, अभियोजन सेवाओं एवं अधिवक्ता व्यवसाय में कैरियर निर्माण के सर्वश्रेष्ठ विकल्प के रूप में शिवपुरी जिले में आज भी विद्यार्थियों की पहली पसंद बना हुआ है।

कैरियर निर्माण की दृष्टि से इस कोर्स के साथ कॉरपोरेट सेक्टर में नए अवसर सृजित हुए हैं वहीं लीगल एडवाइजर, लीगल एड ऑफिसर, बैंकिंग एवं कंपनी व्यवसाय के क्षेत्र में अवसर के नए आयाम भी जुड़े हैं। सैंकड़ों की संख्या में शिवपुरी जिले के लॉ कॉलेज से सिविल जज एवं एडीपीओ के रूप में विद्यार्थियों के चयन होते रहे हैं इसलिए यहां लॉ कोर्स को लेकर अंचल के विद्यार्थियों का लगाव सतत बढ़ता रहा है।