आरोप: संबल योजना की राशि के एवज में 1 लाख 10 हजार रूपए मांग रहा है सरंपच सचिव / Shivpuri News

शिवपुरी। खबर जिला कलेक्ट्रेट से आ रही है जहां देढ साल से प्रार्थी की पत्नी के मौत के बाद से संबल योजना से मंजूर होने के बाद भी राशि का भुगतान नहीं हो रहा है जिसके चलते पीडित ने आज जिलाधीश को आवेदन सौपा। पीडित का आरोप है कि संबल योजना का पैसा मंजूर के एवज में सरपंच और सचिव उससे 1 लाख 10 हजार रूपये मांग रहे है । जिसे वह देने में अस्मर्थ है साथ ही लोकडाउन के बाद से उसका काम काज भी बंद हो गया है जिसके चलते उसकी भूखे मरने की नौबत आ गई है।

जानकारी के अनुसार सोवरन जाटव पत्नि की पत्नि लक्ष्मी जाटव की मौत 24 जनवरी 2019 को आग से जल जाने के कारण हुयी थी । प्रार्थी का संबल योजना के अंतर्गत प्रकरण दिनांक 03.05.2019 को स्वीकृत हुआ था । किन्तु प्रार्थी को आज पर्यन्त अनुग्रह सहायता राशि का भुगतान नही हुआ है । जबकि प्रार्थी इस संबंध में कई बार जन सुनवाई में भी आवेदन प्रस्तुत कर चुका है।

पीडित ने जनपद पंचागत शिवपुरी में पदस्थ संबल योजना के शाखा प्रभारी प्रार्थी से एक लाख दस हजार रूपये की मांग है , जिनकी पूर्ति मेरे द्वारा न कर पाने के कारण , इसी कारण से प्रार्थी की स्वीक्त राशि का प्रार्थी को आज पर्यन्त भुगतान नही हुआ है। क्योंकि प्रार्थी से बाद में स्वीकृत हुयी संबल योजना के अंतर्गत राशियों का भुगतान हितग्राहियों को हो चुका है।

अत्यंत गरीब हरिजन जाति का व्यक्ति है , प्रार्थी की पत्लि तीन अल्पायु कृम 3 वर्ष , 5 वर्ष व 7 वर्ष के बच्चों को छोड़ गयी है । लॉकडाउन होने से प्रार्थी मजदूरी नही कर सका , फलस्वरूप प्रार्थी के छोटे - छोटे मासूम बच्चों के भूखे मरने की नौबत आ गयी है।