लॉकडाउन में बच्चों की होगी पढाई, कल से रेडियो बनेगा अब मास्टर जी उनसे ही पढ़ें | Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती रश्मि अरुण शमी ने विद्यार्थियों के पालकों से अपेक्षा की है कि अध्ययन की निरंतरता की दृष्टि से वे लॉक डाउन अवधि में विद्यार्थियों को घर पर नियमित अध्ययन करने के लिये प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि पालक सुनिश्चित करें कि कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थी अपनी हिंदी और अंग्रेजी की पुस्तक से प्रतिदिन कम से कम 1 पेज पढ़ें और 1 पेज लिखें।

कक्षा 1 से 3 तक के विद्यार्थी स्लेट पर और 4 से 12 तक के विद्यार्थी पुरानी कॉपियों में लेखन कार्य कर सकते हैं। इस दौरान कक्षा 3 से 5 तक के विद्यार्थी 15 तक के पहाड़े दोहरायें और याद करें। इसी प्रकार कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थी न्यूनतम 20 तक के पहाड़े कंठस्थ करें।

जिला शिक्षा केन्द्र के परियोजना समन्वयक ने बताया है कि लॉक डाउन और शाला अवकाश के दिनों में अध्ययन की निरंतरता के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा 1 अप्रैल से आकाशवाणी से शैक्षिक प्रसारण प्रारंभ किया जा रहा है।  यह कार्यक्रम सोमवार से शनिवार तक रोजाना सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक प्रसारित होगा। इससे विद्यार्थी रेडियो के माध्यम से घर पर भी नियमित अध्ययन कर सकेंगे।


यह शैक्षिक रेडियो कार्यक्रम आकाशवाणी के प्रदेश स्थित सभी प्राथमिक प्रसारण केन्द्रों और विविध भारती केन्द्रों से एक साथ प्रसारित होगा। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस रेडियो कार्यक्रम के अलावा शिक्षकों के माध्यम से कक्षावार और विषयवार रोचक शैक्षिक सामग्री भी विद्यार्थियों को समय समय पर उपलब्ध कराई जाएगी।
G-W2F7VGPV5M