आज से राजधानी होंगी दूर की कोडी, देना होगा चार गुना किराया, इंटरसिटी ट्रेन में अवरोध | Shivpuri News

शिवपुरी। शनिवार से भोपाल और बीना जाने वाले यात्रियों को ट्रेन का साधन नहीं मिलेगा। शिवपुरी से सिर्फ गुना तक ही ट्रेन चल सकेंगी। क्योंकि गुना से शाढौरा वाले रेलवे ट्रैक पर दोहरीकरण काम चल रहा है। इस वजह से यात्रियों को परेशानी पूरे 15 दिन उठानी पड़ेगी।

खास बात यह है कि राजधानी भोपाल जाने के लिए जिले वासियों को एक मात्र ट्रेन इंटरसिटी है और सागर, दमोह की यात्रा के लिए भी एक मात्र पैसेंजर ट्रेन है, लेकिन दोनों ही ट्रेनों को 16 नवंबर से 4 दिसंबर तक भोपाल तक नहीं चलेंगी। अब यात्रियों को चार गुना किराया अधिक देकर यात्रा करने मजबूर होना पड़ेगा।

दरअसल गुना-बीना रेल लाइन दोहरीकरण के तहत गुना के समीप पीलीघटा स्टेशन पर इंटरलॉकिंग का काम चालू हो रहा है। इसी के चलते 16 नवंबर से 4 दिसंबर तक 22 अप-डाउन ट्रेनों की आवाजाही गुना से प्रभावित होगी। इसका सबसे ज्यादा असर बीना जाने वाले यात्रियों पर होगा। यहां के यात्रियों के लिए अगले 15 दिन तक सिर्फ एक ही ट्रेन बचेगी। यह ट्रेन जोधपुर-भोपाल होगी जो रात 3 बजे चलती है।

बीना पैसेंजर और इंटरसिटी ट्रेन सिर्फ गुना तक ही चलेगी

शिवपुरी से भोपाल तक जाने के लिए एक मात्र ट्रेन इंटरसिटी 12198 है। जो ग्वालियर से चलकर भोपाल जाती है और फिर भोपाल से वापस इसी ट्रैक से यह ग्वालियर आती है। लेकिन इस ट्रेन का संचालन अगले 15 दिनों के लिए शिवपुरी से गुना तक के लिए कर दिया है।

अब बसों में चार गुना यानि 480 रुपए लगेगा। यही नहीं 16 नवंबर से ट्रेन नंबर 51884 जो ग्वालियर- बीना पेसेंजर संचालित होती है। यह ट्रेन भी सिर्फ गुना तक मिलेगी। क्योंकि इस ट्रेन का संचालन भी रेलवे प्रबंधन ने रोक दिया है और यह सिर्फ गुना तक ही संचालित होगी।

गुना से बीना के लिए भी यह ट्रेन रहेंगी निरस्त

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक बीना-गुना-बीना, बीना-कोटा व कोटा-झालावार सिटी पैसेंजर ट्रेन 16 नवंबर से 3 दिसंबर तक निरस्त रहेगी। वहीं कोटा-बीना और झालावार-कोटा ट्रेन अपने प्रारंभिक स्टेशन से 17 नवंबर से 4 दिसंबर तक निरस्त रहेगी। इसके अलावा नागदा-बीना-नागदा पैसेंजर ट्रेन भी आंशिक रूप से निरस्त रहेगी।