किसी के भी मांगने पर अपनी चार अंकों की OTP किसी को न बताएं: राज अय्यर

शिवपुरी। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित शिवपुरी के क्षेत्रीय कार्यालय शिवपुरी द्वारा अपने शिवपुरी जिले के सभी 12 शाखाओं के अंतर्गत आने वाले चयनित 324 ग्रामों में वित्तीय साक्षरता जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड के वित्तीय सहयोग से किया जा रहा है।

इसी तारतम में ग्राम मानीपुरा में आयोजित कार्यक्रम के दौरान नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक डीडीएम नाबार्ड जिला शिवपुरी राजा अय्यर ने कहा कि अपने एटीएम कार्ड के  पिन नंबर को किसी को ना बताएं आपको कॉल आते होंगे कि आपका कार्ड बंद होने वाला है या आपकी लॉटरी लगी है इस तरीके के झांसे में ना आए और ठगी से बचें बैंक मैनेजर या बैंक शाखा द्वारा कभी इस तरीके का कॉल नहीं किया जाता उन्होंने सुरक्षित बैंकिंग व्यवहार अपनाने पर विस्तार से जानकारी दी।

वही बी.के शर्मा वित्तीय साक्षरता सलाहकार ने बताया कि अनावश्यक खर्चों को कम करें छोटी-छोटी बचत को बढ़ावा दें बचत की आदत डालें यह किसान को आगे बढ़ाने में सहयोग करेगी।

शाखा प्रबंधक आर.के कुलश्रेष्ठ जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित शाखा कोलारस  ने बताया की  जिला सहकारी केंद्रीय बैंक किसानों की हितैषी बैंक है यह बैंक किसानों को बिना ब्याज के पैसा देती है। बशर्ते किसान पैसे की वापसी समय पर करें रवि और खरीफ की फसलों के लिए समय सीमा निर्धारित की गई है।

किसान द्वारा लेन देन समय पर किया जाए तो बैंक से बेहतर किसानों के लिए कोई और विकल्प नहीं हो सकता। कार्यक्रम में किसानों और जागरूक महिला किसानों ने बैंक अधिकारियों से वित्तीय साक्षरता से जुड़े कई सवाल पूछे। कार्यक्रम में जतन उजाला सेवा संस्था से राघवेंद्र व्यास अशोक शर्मा वउअपने 4 अंकों के एटीएम पासवर्ड को किसी को ना बताएं।

जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित शिवपुरी के क्षेत्रीय कार्यालय शिवपुरी द्वारा अपने शिवपुरी जिले के सभी 12 शाखाओं के अंतर्गत आने वाले चयनित 324 ग्रामों में वित्तीय साक्षरता जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन  राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड के वित्तीय सहयोग से किया जा रहा है इसी तारतम में  ग्राम मानीपुरा  मैं आयोजित कार्यक्रम के दौरान  नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक डीडीएम नाबार्ड जिला शिवपुरी राजा अय्यर ने कहा कि अपने एटीएम कार्ड के  पिन नंबर को किसी को ना बताएं आपको कॉल आते होंगे कि आपका कार्ड बंद होने वाला है या आपकी लॉटरी लगी है इस तरीके के झांसे में ना आए और ठगी से बचें बैंक मैनेजर या बैंक शाखा द्वारा कभी इस तरीके का कॉल नहीं किया जाता उन्होंने सुरक्षित बैंकिंग व्यवहार अपनाने पर विस्तार से जानकारी दी।

वही बी.के शर्मा वित्तीय साक्षरता सलाहकार ने बताया कि अनावश्यक खर्चों को कम करें छोटी-छोटी बचत को बढ़ावा दें बचत की आदत डालें यह  किसान को आगे बढ़ाने में सहयोग करेगी।

शाखा प्रबंधक आर.के कुलश्रेष्ठ जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित शाखा कोलारस  ने बताया की। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक किसानों की हितैषी बैंक है। यह बैंक किसानों को बिना ब्याज के पैसा देती है। बशर्ते किसान पैसे की वापसी समय पर करें रवि और खरीफ की फसलों के लिए समय सीमा निर्धारित की गई है। किसान द्वारा लेन देन समय पर किया जाए तो बैंक से बेहतर किसानों के लिए कोई और विकल्प नहीं हो सकता। कार्यक्रम में किसानों और जागरूक महिला किसानों ने बैंक अधिकारियों से वित्तीय साक्षरता से जुड़े  कई सवाल  पूछे। कार्यक्रम में जतन उजाला सेवा संस्था से राघवेंद्र व्यास अशोक शर्मा व उनकी नुक्कड़ नाटक टीम ने गीत संगीत व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से वित्तीय साक्षरता जागरूकता पर जानकारी दी।