स्मैक का हल्ला शांत: फिर सक्रिय हुए जहर के कारोबारी | Pichhore News

पिछोर। नगर में इन दिनों नशे का कारोबार दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। स्थिति यह है कि अब नगर की हर गली मोहल्ले में आसानी से नशीले पदार्थ युवाओं को मिल रहे हैं। जिसके चलते युवाओं सहित बुजुर्ग तक इसकी गिरफ्त में आ रहे हैं।

इसके बाद भी प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे। बताना होगा कि नगर में नशे का कारोबार जगह-जगह गुमठियों, पान की दुकान, चाय के स्टॉल पर चलते देखा जा सकता है। नगर में नगररिया कॉलोनी, बस स्टैंड सुलभ कॉम्पलेक्स के पास, बड़ा बाजार मस्जिद के पास, डाक बंगला की चाय की दुकान पर गांजे से भरी सिरगेट महज 10 रुपए में उपलब्ध हो रही हैं। इतना ही नहीं गुप-चुप तरीके से आदर्श कॉलोनी, गायत्री मंदिर के पास युवाओं को स्मैक खरीदने की जुगाड़ लगाते देखा जा सकता है।

नौजवानों के साथ किशोर भी नशे के शिकार हो रहे। नगर में सरलता से मिलने वाले नशीले पदार्थ का सेवन नौजवान ही नहीं किशोर बालक भी छिपते, छिपाते कर रहे है, जिसका दुष्परिणाम यह है, इन नशेडियों के परिवार वाले उनके भविष्य को लेकर चिंतित बने हुए हैं। जल्द ही इस ओर प्रशासन ने ध्यान नहीं दिया तो कई लोगों अपने भविष्य को अंधकार में कर लेंगे। इस संंबंध में लोगों ने स्थानीय प्रशासन से जांच कर कार्रवाई की मांग की है। वहीं इस संबंध में थाना प्रभारी  से फोन पर संपर्क किया गया, लेकिन उनसे बात नहीं हो सकी।

विदित हो कि पिछोर की आदर्श कॉलोनी में रहने वाले युवक दीपक यादव पुत्र राम सिंह यादव ने पुलिस की अवैध वसूली के खिलाफ आत्महत्या कर जान देने की कोशिश की है। भाजपा की प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य धैर्यवर्धन ने बताया कि फांसी के फंदे पर झूलकर जान देने पर उतारू युवक को परिजनों ने बमुश्किल मौत के फंदे से उतारकर उसे अस्पताल में पहुंचाया है। स्मैक नशे का आदी रह चुका वह युवक किन्हीं रावत और अशोक नामक सिपाहियों पर दो हजार रुपए छीनने का आरोप लगा रहा है।

धैर्यवर्धन ने कहा कि कल कलेक्टर श्रीमति पी अनुग्रह द्वारा नशा उन्मूलन संबंधी बैठक बुलाई गई उसमें किस किस विभाग के कौन कौन से जिम्मेदार अधिकारियों को समय सीमा में करणीय कौन से काम सौंपे गए है इसकी जानकारी प्रेस को पर्याप्त तौर पर नहीं दी गई है  तथा इस समिति में कौन कौन अधिकारी या नागरिक नामांकित हैं यह भी नहीं बताया है । इस समिति के निर्णयों की नियमित समीक्षा भी हर सप्ताह होनी चाहिए । पिछले दिनों शिवपुरी की समाज सेवी संस्थाओं और गणमान्य नागरिकों द्वारा दिए गए ज्ञापनों पर पुलिस, नारकोटिक्स आदी विभागों  का प्रगति प्रतिवेदन भी आम जनता को बताया जाना चाहिए ।

देर रात तक खुली रहती है शराब की दुकान
नगर में कॉलेज चैराहा रोड़ पर संचालित अंग्रेजी शराब की दुकान अल सुबह से देर रात्री तक खुली रहती है, जिस कारण देर रात्री तक कॉलेज चौराहा सहित बस स्टैंड पर शरावियों का जमावड़ा लगा रहता है, जो लगातार गाली गलौंच कर नगर के सांसकारिक माहौल को खराब कर रह हैं।