SHIVPURI NEWS - प्राइवेट स्कूलों के खिलाफ अभिभावकों की शिकायत सुनेंगे जिले के दो डिप्टी कलेक्टर, पढिए मामला

Bhopal Samachar

शिवपुरी। पहली बार कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने निजी स्कूल संचालकों की फीस, ड्रेस, कोर्स संबंधी शिकायतें लगातार मिलने पर अभिभावकों से सीधे शिकायत मांगी हैं। जिसमें पूरे दस्तावेजों के साथ वह 3 जुलाई से लेकर 13 जुलाई तक मय प्रमाण के कलेक्ट्रेट आकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। दर्ज हुईं शिकायतों पर निजी स्कूल संचालकों से सीधा जवाब मांगा जाएगा और शिकायत प्रमाणित मिली तो स्कूल संचालकों के खिलाफ सीधी कार्रवाई भी की जाएगी।

दरअसल एक हफ्ते पहले ही प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के पदाधिकारियों और जिला कलेक्टर की सीधी बात हुई थी जिसमें निजी स्कूल संचालकों ने अपनी एक सूत्रीय मांग रखते हुए कहा था कि जुलाई माह में उनके प्रवेश की प्रक्रिया रहती है और जुलाई के पूरे 30 दिन उनसे कोई विभागीय जानकारी न मांगी जाए। इसके जवाब में कलेक्टर ने कहा था कि नियम हमने नहीं बनाए आपको स्कूल संचालन के लिए जो गाइड लाइन शासन से निर्धारित है।

आप उसका निश्चित समयावधि में जवाब दीजिए। यदि हमारे कोई अधिकारी आपको परेशान करें तो आप मुझे बताइए। इस बात को एक हफ्ता भी नहीं बीता था कि कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने मंगलवार को एक नया फरमान जारी कर दिया। जिसमें उन्होंने निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों से ही शिकायत मांग ली। और इसके लिए 3 जुलाई से लेकर 13 जुलाई का समय भी निर्धारित कर दिया। यही नहीं जिला प्रशासन की और से इस सुनवाई के लिए 2 डिप्टी कलेक्टर युसूफ अहमद कुरैशी और डिप्टी कलेक्टर शिवदयाल धाकड़ को अधिकृत किया है जो कलेक्ट्रेट में ही अभिभावकों की शिकायत 10 दिनों तक लगातार लेंगे।

इन बिंदुओं पर मांगी अभिभावकों से शिकायत

निजी स्कूलों द्वारा ली जाने वाली वार्षिक फीस

वार्षिक फीस में इस बार की गई कोई वृद्धि, पुस्तकें प्रिंट रेट पर या अधिक किसी स्टेशनरी का नाम, यदि निजी प्रकाशन पुस्तकें, तो कौन सी  यूनिफॉर्म और बैग वजन संबंध में कोई शिकायत या इन्हे भी निजी स्कूल संचालक किसी स्टेशनरी का नाम लेकर खरीदने का कहते हैं तो इसकी शिकायत शामिल हैं।

हम कार्रवाई करेंगे

पिछले साल से फीस बढ़ाई हो या ड्रेस, पुस्तकें, बैग संबंध में स्टेशनरी की या अन्य कोई शिकायत है तो हमने अभिभावकों से नाम, पता, मोबाइल और दस्तावेज सहित शिकायत मांगी है। 10 दिन में वह शिकायत कलेक्ट्रेट में 2 डिप्टी कलेक्टर के पास पहुंच करा सकते हैं। रविंद्र कुमार चौधरी, कलेक्टर शिवपुरी