SHIVPURI NEWS - दबंगों ने कर रखा है आदिवासियों की जमीन पर कब्जा, सभी पहुंचे कलेक्टर के पास

Bhopal Samachar

शिवपुरी। खबर शिवपुरी शहर के कलेक्ट्रेट कार्यालय से मिल रही हैं जहां आज कुछ आदिवासी महिलाऐं शिकायत लेकर पहुंची, कि हमारी पट्टे की भूमि पर गांव के कुछ दबंगों ने कब्जा कर लिया है, और अब वह कब्जा नहीं छोड़ रहे हैं। हमने इस संबंध में संबंधित विभाग में आवेदन दे दिये हैं,लेकिन अभी तक हमारी कोई भी सुनवाई नहीं हुई हैं।

जानकारी के अनुसार निवासी करैरा मामोनी खुर्द के रहने वाले आदिवासियों ने बताया कि हम गरीब आदिवासी एवं हरिजन लोगों को 2002 में पट्टे दिए गए थे और आज तक वह वर्तमान खसरा खतौनी में दर्ज नहीं है इसका आवेदन कई बार संबंधित विभाग जैसे राजस्व विभाग करैरा को प्रस्तुत कर चुके है लेकिन इस संबंध में आज तक कोई भी कार्यवाही नहीं हुई है और उनके नाम कोई भी पटटा अमल नहीं हुआ है।

हम लोगों को म.प्र. शासन द्वारा पट्टा दिया गया और हमारी किताब भी बनवाकर सीमांकन कर हमें जगह पर खेती करने को दे दी गई है लेकिन वर्ष 2002 से आज तक खेती कर रहे है। पर कुछ दबंग लोग शिवराज लोधी सहित अन्य लोग हमारी जमीन की हड़पने के लिए दबाव बना रहे है और बोलते है कि तुम्हारा यहां कुछ नहीं है वर्तमान खसरा एवं खतौनी में भी तुम्हारा नाम अंकित नहीं है यह शासकीय भूमि है इसे खाली करो ऐसा दबाव बना रहे है।

यह कि हम गरीब आदिवासी है और हमारे पास रोजगार का भी कोई अन्य साधन नहीं है हमारे पास पैसा नहीं है और पटटा अमल कराने के लिए हमसे पैसों की मांग की जाती है हमारे पास पैसे ना होने के कारण हम दे नहीं पाते,इसलिए हमारी सुनवाई नहीं हो रही हैं। हम काफी परेशान हैं और हमारी भूमि का पट्टा अमल नहीं किया गया है। जिससे हम अपना और अपने परिवार का पालन पोषण कर सके।