SHIVPURI NEWS - शिवपुरी शहर की सड़कों को खोदने की तैयारी शुरू, PHE ने दिया नपा को नक्शा

Bhopal Samachar

शिवपुरी। शिवपुरी शहर की सडको को खोदने की तैयारी पुन:शुरू हो चुकी है,शहर की सडको को खोदने के नक्शा पीएचई विभाग ने नगर पालिका शिवपुरी को दिया है। अब शहर की सड़कें फिर आपको खुदी हुई दिखाई देंगी। यह सब होगा शहर मे डाली गई सीवर प्रोजेक्ट की सीवर लाइन के कारण,क्यों की घरो के सीवर के कनेक्शन की लाइन के लिए एजेंसी तय हो चुकी है और नगर पालिका अब आपके घरों के कनेक्शन जोड़ने का काम करेगी।

शहर के लिए सफेद हाथी साबित हो चुका सीवर प्रोजेक्ट के तहत शहर की सड़कें खोद दी गई थी। शहर के लोगों के फेफड़े धूल के गोदाम हो गए थे। खुदी हुई सडको को मामला हाई कोर्ट तक पहुंच चुका था। लोग परेशान होते रहे बडी मुश्किल से शहर की सडको सूरत बदली है अब पुन:शहर की सडके खोदी जाऐगा और पांच से दस फुट पर आपको अघोषित रूप से बने स्पीड ब्रेकर मिलेगे।

नासूर बन चुका है सीवर प्रोजेक्ट

झील संरक्षण पायलट प्रोजेक्ट के तहत शिवपुरी में सीवर प्रोजेक्ट स्वीकृत होने के बाद इसका काम वर्ष 2011 में शुरू होकर दो साल यानी 2013 में पूरा होना था, लेकिन इस प्रोजेक्ट के तहत अभी तक मेन ट्रंक लाइन का जुड़ाव ट्रीटमेंट प्लांट से नहीं हो सका। पिछले 8 माह से तो प्रोजेक्ट का काम पूरी तरह से बंद  था, क्योंकि ठेकेदार को भुगतान नहीं हो पाया था। पिछले माह में पीएचई के प्रमुख सचिव पी नरहरि ने भी शिवपुरी का दौरा करने के बाद सीवर प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा करने व के निर्देश दिए थे।

सीवर प्रोजेक्ट के तहत शिवपुरी शहर सहित कॉलोनी-मोहल्ले में डाली गई मैन ट्रंक लाइन से डिस्ट्रीब्यूशन लाइन तो कनेक्ट कर दी गईं, लेकिन डिस्ट्रीब्यूशन लाइन से घरों के सीवर चेंबरों को नहीं जोड़ा गया। इसके लिए अभी तक कोई निर्माण एजेंसी ही तय नहीं की गई थी, लेकिन पिछले दिनों में यह काम नगरपालिका को दिया गया है। इसके लिए नपा ने पीएचई से ड्राइंग- डिजाइन का नक्शा मांगा था, जो अब दे दिया गया।

टेस्टिंग में सामने आएंगे क्षतिग्रस्त चेंबर

शिवपुरी शहर के रिहायशी इलाकों में तो सीवर चेंबरों के कुछ जगह ढक्कन डैमेज हुए हैं, लेकिन नालों में बने चेंबर कुछ जगह पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए तथा उनका मटेरियल भी लाइन में ही फंस गया है। जब सीवर लाइन की टेस्टिंग होगी तो यह सभी डैमेज चेंबर स्पष्ट नजर आ जाएंगे, जिन्हें पीएचई ठेकेदार द्वारा रिपेयर कराया जाएगा। टेस्टिंग होने के बाद जब डैमेज चेंबर भी बन जाएंगे, तो फिर ट्रीटमेंट प्लांट तक मटेरियल पहुंच सकेगा।

घरों में कनेक्शन के लिए खुदेंगी सड़कें

सीवर प्रोजेक्ट के लिए पूरे शहर को गहराई तक खोदा गया तथा बरसों तक उड़ने वाली धूल भी लोगों ने इसलिए सहन कर ली कि इस प्रोजेक्ट का लाभ उन्हें मिलेगा। प्रोजेक्ट शुरू हुए 13 साल गुजरने के बाद अब घरों से कनेक्शन के लिए एजेंसी तय की गई। यह काम नपा को करना है, जिसके लिए पीएचई ने ड्राइंग डिजाइन का नक्शा भी दे दिया। घरों के चेंबर सीवर प्रोजेक्ट की डिस्ट्रीब्यूशन लाइन से जोड़ने के लिए फिर सड़कें खुदेंगी।

माह के अंत में होगी लाइन की टेस्टिंग

मैन ट्रंक लाइन का काम चल रहा है तथा शहर में डाली गई सीवर लाइन की टेस्टिंग का काम जुलाई माह के अंत में किया जाएगा। टेस्टिंग में मिलने वाले डैमेज चेंबरों को फिर से बनाएंगे। हमने ड्राइंग- डिजाइन नपा को दे दी है, घरों में कनेक्शन करने काम नपा ही करेगी। एलपी सिंह, ईई पीएचई शिवपुरी