SHIVPURI NEWS - कुंदो से ट्रेस हुआ करैरा चोरी कांड, पढिए 60 मिनट में 40 लाख की चोरी का मिनिट टू मिनिट घटनाक्रम

Bhopal Samachar

काजल सिकरवार शिवपुरी शिवपुरी जिले के करैरा कस्बे में एक व्यापारी के यहां मात्र 1 घंटे में 40 लाख की चोरी का मामला सामने आया था। पुलिस ने एक कदम आगे बढ़ते हुए 1 दिन में इस चोरी को ट्रेस करते हुए चोरी की गई पूरी रकम बरामद कर ली। इस चोरी को व्यापारी के विश्वास पात्र कर्मचारी ने ही अंजाम दिया था। कर्मचारी को घर और व्यापारी के परिवार के सहित होटल खाना खाने के जानकारी थी इसलिए उसने मात्र 60 मिनिट में इस 40 लाख की चोरी की घटना को अंजाम दे दिया। पुलिस ने भी मात्र 24 घंटे में इस मामले को ट्रेस कर लिया।

करैरा कस्बे के कॉलेज रोड़ के रहने बाले विकास नगरिया (गुप्ता) का  एप्लाइंसेस का व्यापार है। उनकी फर्नीचर और कूलर-फ्रिज-टीवी घरेलू उपकरणों की दुकान नीचे है और वह अपने परिवार के साथ दुकान के ऊपर निवास करते हैं। शनिवार को वह अपने पिता गणेश नगरीया, भाई आकाश नगरिया और परिवार के सभी सदस्यों के साथ रात 9 बजे होटल  में खाना खाने गया हुआ था।

विकास ने बताया कि वह एक घंटे के भीतर होटल से खाना खाकर अपने परिवार के साथ बापस घर लौट आए थे। जहां उन्होंने देखा कि घर के भीतर अलमारी का ताला टूटा हुआ पड़ा था। अलमारी में रखे 15 लाख 35 हजार रुपए और करीब 25 लाख रुपए के जेवरात चोरी हो चुके थे। उसके छोटे भाई आकाश की जनवरी में शादी होनी है। शादी के लिए जेवरात बनवाए थे। कुछ जेवरात उसकी पत्नी के भी रखे थे। जिन्हें चोर चुरा कर ले गए।

मात्र 60 मिनिट में 40 लाख की चोरी पुलिस ने लिया चैलेंज के रूप में

मात्र 60 मिनट में 50 लाख की चोरी को करैरा पुलिस ने चैलेंज के रूप में स्वीकार किया इस घटना के बाद करैरा थाना टीआई सहित थाना बल,एसडीओपी करैरा और शिवपुरी एसपी अमन सिंह राठौड़ मौके पर पहुंचे और बारीकी से जांच की ओर एसपी शिवपुरी ने इस चोरी को तत्काल ट्रेंस करने के लिए करैरा पुलिस को आदेशित किया।

पुलिस ने उठाया, दुकान पर काम करने वाले लोगों को

करैरा टीआई ने व्यापारी के यहां फर्नीचर का काम करने वाले लोगो से अलग अलग पूछताछ की तो पुलिस को व्यापारी विकास के सबसे पुराने और विश्वास पात्र कर्मचारी शैफअली उर्फ डबे पुत्र फिरोज खान उम्र 26  साल पर संदेह हुआ। पुलिस ने शैफअली को उठाया और कड़ाई से पूछताछ तो शैफअली टूट गया और उसने पूरे चोरी कांड की सच्चाई उगल दिया। पुलिस ने शैफ की निशानदेही पर चोरी की गई रकम बरामद की।

अलमारी खोलने वाले कुंदो ने खोला राज

पुलिस ने इस मामले की पड़ताल शुरू की तो देखा कि जिस अलमारी से 40 लाख रुपए की चोरी हुई है,उसके पास दो हथियार नुमा कुंदे पडे हुए है,अनुमान लगाया कि इन्ही कुंदो से अलमारी को खेाला गया होगा। इस कुंदो के विषय में व्यापारी विकास से बात की तो उसने बताया कि कुंदे हमारे यहां ही उपयोग में किए जाते है। व्यापारी के यहां कूलर पंखे,फ्रिज-अलमारी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान बेचा जाता है। विकास ने बताया कि इन कुंदो को उपयोग हम अपनी बेचने वाली अलमारी के लॉक खोलने के लिए प्रयोग करते थे जिनकी चाबिया खो जाती थी और इन कुंदो को शैफअली ही उपयोग करता था और उसे अलमारी के लॉक खोलने में महारत हासिल थी।

पुलिस ने रविवार की रात उठा लिया शैफ अली को

करैरा पुलिस ने शैफअली को रविवार की देर शाम उसके निवास  से उठा लिया और पुछताछ की तो वह टूट गया। उसने बताया कि उसे उसकी गर्लफ्रेंड के साथ रहना था और मकान की आवश्यकता थी इसलिए मोटी रकम की आवश्यकता थी,इसलिए वह इस चोरी को प्लान कर रहा था। शैफअली इस घर का पुराना नौकर था और इस चारी मंजिल की इमारत के चप्पे चप्पे से वाकिफ था।

सैफ अली ने बताया कि 23 मई को आकाश गुप्ता के माता-पिता की मैरिज एनिवर्सरी  थी,वह सभी बहार जाने वाले थे इस दिन मैने चोरी करने का प्लान बनाया था लेकिन उनकी रिश्तेदारी मे गमी हो जाने के कारण एनिवर्सरी का प्रोग्राम कैंसिल हो गया इसलिए मेरा प्लान भी कैंसिल हो गया था,लेकिन शनिवार को अचानक सेठ जी का फोन आया कि खाना खाने चल रहे है मैने आवश्यक काम का हवाला देकर मना कर दिया।

खिडकी से प्रवेश किया चार मंजिला मकान में

बताया जा रहा है कि चोर शैफअली ने इस मंजिला मकान के पास बन रही नवनिर्मित मकान के सहारे खिडकी से प्रवेश किया उसके कांच को हटाया और अंदर घुस गया। तीसरी मंजिल में यह अलमारी रखी थी उसमें इन कुंदो के सहारे के अलमारी को खोला और माल समेटा ओर काले बैग में भर और स्वयं के मकान के पीछे खंडहर में छुपा दिया। पुलिस ने घर के अन्दर रखा अलमारी में सोने चांदी, हीरे के आभूषण कुल कीमत 25,00,000 रूपये एवं नगदी 15,40,300 रुपये बरामद कर लिए।

प्रेमिका का दिया दिल वाला पत्थर साथ रखता था

शैफअली शादीशुदा है, बावजूद उसका छतरपुर की रहने वाली एक लड़की से प्रेम संबंध चल रहा था। दोनों पिछले 5 साल से रिलेशन में थे। शैफअली प्रेमिका से गिफ्ट मिले पत्थर के दिल को हमेशा साथ रखता है। वह प्रेमिका के साथ रहना चाहता था, इसलिए उसे लेकर दूर भाग जाना चाहता था। इसके लिए पैसों की आवश्यकता थी, इसलिए उसने मालिक की रैकी शुरू की। शनिवार रात उसने परिवार के सभी सदस्यों के जाने के बाद व्यापारी के सूने घर में घुसकर चोरी की वारदात को अंजाम दिया।

बरामद माल
01. बिछुआ सोने का 01
02. डायमंड (हीरे) का निकलेश (हार)01
03. डायमंड के कान के फूल 01
04. डायमंड की अंगूठी 01
05.सोने का लौंग हार 01
06.सोने का छोटा हार 01
07. कंगन सोने के 02
08.चूडी सोने की 03
09.अंगूठी जनानी सोने की 02
10.एक जोडी कान के सोने के सुझाई धागा 01
11.चांदी के सिक्के 05
12. चांदी की पायले 05 जोडी कुल कीमती करीवन 25,00,000 रूपये एवं नगदी 15,40,300 रुपये 
G-W2F7VGPV5M