SHIVPURI NEWS - मतदान प्रशिक्षण,टेस्ट में मिले 50 में से 50,लेकिन 11​ मिनट लेट तो आया सेकेंड पर

Bhopal Samachar

शिवपुरी। लोकसभा निर्वाचन में चुनाव ड्यूटी देने वाले कर्मचारियों का द्वितीय चरण का प्रशिक्षण भी सोमवार काे जिला मुख्यालय पर बनाए गए पांच प्रशिक्षण केंद्रों पर संपन्न हो गया। अब यह सभी प्रशिक्षित कर्मचारी 7 मई को मतदान केंद्रों पर चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराएंगे।

कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी और सीईओ उमराव सिंह मरावी के मार्गदर्शन में शिवपुरी के नारही स्कूल के प्राचार्य व जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर सुनील चौरसिया द्वारा तैयार किए गए प्रश्नावली एप से तीसरे दिन भी प्रशिक्षणार्थियों का ऑनलाइन टेस्ट आयोजित हुआ।

इस एप ने न केवल प्रशिक्षण को रोचक बनाया है बल्कि टेस्ट और उसके बाद परिणामों की जिज्ञासा ने कर्मचारियों को चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराने में दक्ष बनाने के लिए कारगर भूमिका का निर्वहन किया है।

सोमवार को प्रशिक्षण के तीसरे दिन दोनों पालियों में आयोजित प्रश्नावली एप के टेस्ट में प्रतिस्पर्धा इतनी हद तक रही कि आईटीआई केंद्र पर दूसरी पाली में शिक्षा विभाग के नितिन कुमार कोली व शिक्षा विभाग के ही प्राचार्य राजेश कुमार शर्मा ने 50 में 50 अंक हासिल किए लेकिन सबमिट करने के महज 11 मिनट के अंतराल ने नितिन को पहला जबकि राजेश को दूसरा स्थान प्रदान किया।

नितिन ने जहां 4 बजकर 11 मिनट पर अपने उत्तर सबमिट कर दिए तो वहीं राजेश ने 4:23 पर। तीसरे स्थान पर रहे सामाजिक न्याय विभाग के नितिन गुप्ता ने इन दोनों से पहले 4 बजकर 8 मिनट पर ही उत्तर सबमिट किया लेकिन उनके अंक 50 में से 49 आए और वह तीसरे पायदान पर रहे। कुल मिलाकर शिवपुरी में किया गया यह नवाचार प्रशिक्षणार्थियों को दक्ष बनाने में सार्थक नजर आ रहा है।

किस पाली में कौन रहा अव्वल

प्रश्नावली एप के टेस्ट में प्रथम पाली में आईटीआई केंद्र पर शिक्षा विभाग के विजयराम लोधी प्रथम, संतोष शर्मा दूसरे व जमुना प्रसाद राजपूत तीसरे स्थान पर रहे। वहीं सीएम राइज केंद्र पर शिक्षा विभाग के देवेंद्र शर्मा प्रथम, कृषि उपज मंडी के राजेंद्र राय दूसरे व शिक्षा विभाग के राम किशोर शर्मा तीसरे रहे। कन्या शिक्षा परिसर केंद्र पर शिक्षा विभाग के सचिन शर्मा प्रथम, नन्नूलाल राय दूसरे व मोहन यादव तीसरे पर रहे।

पालीटेक्निक कालेज केंद्र पर शिक्षा विभाग के दिलीप राय प्रथम, संजय शर्मा दूसरे व प्रदीप कुशवाह तीसरे स्थान पर रहे। उमावि क्रमांक-2 केंद्र पर भी शिक्षा विभाग के प्रदीप शुक्ला प्रथम, सौरभ चंदेल दूसरे व मनोहर सिंह तीसरे स्थान पर रहे। बात अगर दूसरी पाली की करें तो पालीटेक्निक कालेज केंद्र पर नरेंद्र सिंह मेहते प्रथम, वरूण खरे दूसरे, धर्मेन्द्र कबीर तीसरे, उमावि क्रमांक-2 पर अतुल शर्मा प्रथम, अजय मौर्य दूसरे व रामनरेश शर्मा तीसरे स्थान पर रहे। सीएम राइज केंद्र पर अब्दुल अबरार प्रथम, मुकेश यादव दूसरे व संत कुमार तीसरे स्थान पर रहे। कुल मिलाकर तीनों ही दिन अव्वल आने वालों में शिक्षा विभाग से संबद्ध कर्मचारियों ने ही टाप थ्री में अधिकांश:स्थान हासिल किया।
G-W2F7VGPV5M