SHIVPURI NEWS - मल्टी लेयर पार्किंग का प्लान औंधे मुंह गिरा, अब नया प्लान बना

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी शहर के कोर्ट रोड पर स्थित सब्जी मंडी पर मल्टी लेयर पार्किंग बनाने का प्लान अब औंधे मुंह गिर चुका है। 27 मई 2022 को इस प्लान की खबर मीडिया ने प्रकाशित की थी। बताया गया था कि शिवपुरी शहर की यातायात व्यवस्था को दूरूस्त करने के लिए कोर्ट पर सब्जी मंडी पर नगर पालिका मल्टीलेयर पार्किंग बनाने जा रही हैं। बताया जा रहा था कि तत्कालीन खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के अथक प्रयासों से 06 करोड़ की लागत से बनने वाली मल्टीलेयर पार्किंग निर्माण की स्वीकृति प्राप्त हो गयी है, जिसमें मल्टीलेयर पार्किंग तथा दुकानों की व्यवस्था की गई है।

लेकिन अब यह प्लान औंधे मुंह गिर चुका है। अब नगर पालिका की अध्यक्ष ने सब्जी मंडी को लेकर एक नया प्लान विकसित किया है,इस कागजी घोडे दौड़ना शुरू हो गए है,इस प्लान पर भी 6 करोड़ रुपए का खर्च होगा। अब कोर्ट रोड,कमालगंज ओर पुरानी शिवपुरी स्थित सब्जी मंडी का आधुनिक रूप से निर्माण होगा।

कमालगंज सब्जी मंडी-थीम रोड पर पहुंची

कमालगंज की सब्जी मंडी में दुकानों की हालत जर्जर है और यहां ठेले पर सब्जी रखकर विक्रय की जाती है। ऐसे में लोग अंदर सब्जी खरीदने नहीं जाते और बाहर जो ठेले पर सब्जी रखी रहती है उसे ही उपभोक्ता सब्जी खरीदते हैं। क्योंकि थीम रोड है और इस पर लोगों का आवागमन अधिक रहता है। इस वजह से नई सब्जी मंडी बनाना यहां सर्वश्रेष्ठ है। जिसके तहत जो प्लान तैयार किया गया है उसके अनुसार यहां तीन लेयर में सब्जी मंडी बनाने की तैयारी है। जिसमें सबसे नीचे पार्किंग होगी बीच में सब्जी मंडी के विक्रेताओं को दुकान मिलेगी और सबसे ऊपर तीसरी मंजिल पर फल विक्रेता अपनी दुकान लगा सकेंगे।

नीलगर चौराहा स्थित पुरानी सब्जी मंडी के नाम पर चबूतरा

यह सब्जी मंडी शहर की सबसे प्राचीन सब्जी मंडी है। यहां पर चबूतरा तो बना है। लेकिन वह जीर्ण.शीर्ण है और इसी चबूतरे पर दुकानदार सब्जी को बेचते हैं। इसके साथ कुछ सब्जी विक्रेता बाहर सड़क पर भी ठेला लगा लेते हैं। जिसकी वजह से यहां अक्सर यातायात अवरोध होता है, ऐसे में इस जर्जर स्थान को बेहतर बनाने तीन लेयर में काम करने की तैयारी है।

कोर्ट रोड स्थित सब्जी मंडी

जहां सबसे अधिक सब्जी खरीदने लोग आते हैं, शहर के कोर्ट रोड स्थित सब्जी मंडी जहां सबसे अधिक सब्जी खरीदने लोग आते हैं। यहां की हालत ऐसी है कि जरा सी बारिश में इस सब्जी मंडी में तालाब से हालात निर्मित हो जाते हैं। ऐसे में पूर्व में नगरपालिका ने प्लान किया था कि सब्जी मंडी को थ्री लेयर पार्किंग के साथ डेवलप किया जाए। अब नए सिरे से इसका प्लान बनाकर सरकार के पास भेजा गया है। बजट रिलीज होते ही यहां नए सिरे से सब्जी मंडी का निर्माण होगा। जो तीन लेयर की होगी। इसका सबसे बड़ा लाभ कोर्ट रोड से निकलने वाले राहगीरों को भी होगा।

मल्टी पार्किंग को लेकर यह था प्लान,लेकिन सब बेकार

शिवपुरी शहर में यातायात व्यवस्था के सुधार के प्रयास पूर्व मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के द्वारा लगातार किये जा रहे थे। अपने शिवपुरी भ्रमण के दौरान भी लगातार शहर की व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा करती रहती थी। उनके प्रयासों से मल्टीलेवल पार्किंग का प्लान कोर्ट कोर्ट सब्जी मंडी पर बनाया गया था,बडे बडे प्रेस नोट भी रिलीज किए गए थे और 06 करोड़ के बजट की फाइल नगर पालिका ने भोपाल भेजी थी।

इसके संबंध में नगर पालिका शिवपुरी का निर्माण एजेंसी बनाकर वेसमेन्ट ग्राउंड फ्लोर प्रथम तल तथा द्वितीय तल का निर्माण किया जायेगा। इसकी स्वीकृति मध्यप्रदेश शासन से नगर पालिका परिषद शिवपुरी को प्राप्त हो चुकी है। नगर पालिका शिवपुरी द्वारा जल्दी ही इसका कार्य प्रारंभ किया जायेगा यह दावा किया जा रहा था,लेकिन वर्तमान के सब्जी मंडी के प्लान की बात करे तो इसमें से मल्टी लेयर पार्किंग जैसा शब्द गायब हो चुका है।

इनका कहना है
शहर के विकास के लिए हमारे पास ढेर सारी योजनाएं हैं। और प्रथम चरण में हमने शहर की तीन सब्जी मंडियों को डेवलप करने का प्लान बनाया है। इसके लिए विधायक देवेंद्र जैन ने भी हमें मदद करने की बात कही है। और मुख्यमंत्री को एक प्लान भी भेजा है, यदि सब कुछ ठीक रहा तो यह प्लान जल्द अमल में आ जाएगा। क्योंकि इसे हमने अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। .
गायत्री शर्मा, अध्यक्ष, नगर पालिका परिषद शिवपुरी
G-W2F7VGPV5M