SHIVPURI NEWS - भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का है प्रधानमंत्री मोदी का संकल्प- केंद्रीय मंत्री

Bhopal Samachar
शिवपुरी। केंद्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया खनियाधाना में आयोजित हितग्राही सम्मेलन में शामिल हुए और उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित किया विभिन्न विभागों की हितग्राही मूलक योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों को लाभ वितरण प्रमाण पत्र प्रदान किए। स्वरोजगार के लिए ऋण वितरण चेक प्रदान किए।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का प्रधानमंत्री मोदी का संकल्प है। आज इस कार्यक्रम में आजीविका मिशन से जुड़ी कई महिलाओं को सुना है। यह परिवर्तन केवल पिछोर या शिवपुरी जिले में नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में महिलाएं आगे बढ़ रही हैं। यह मोदी की गारंटी है।

आजादी के 75 वर्षों में कई सरकारों ने काम किया लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 10 वर्षों में सभी के सपनों को अपना संकल्प बना लिया। मीराबाई और रजनी की यह कहानी बताती है कि आजीविका मिशन से जुड़कर दीदियां लखपति बन गई हैं। किसी ने दुकान लगाई तो किसी ने पशुपालन किया और आज दीदियां आर्थिक रूप से सशक्त हैं।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार हर वर्ग के लिए काम कर रही है। पहले पहले महिलाएं चूल्हे पर काम करती थी जिसका धुआं उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है आज उज्जवला गैस कनेक्शन से महिलाओं को गैस चूल्हा मिल गया है। यहां 27900 महिलाओं को उज्जवला गैस कनेक्शन मिला है।

आयुष्मान कार्ड से 5 लाख तक का निशुल्क उपचार की सुविधा है। केवल 1 लाख 75 हजार 600 आयुष्मान कार्ड धारक पिछोर विधानसभा में ही हैं। इसी प्रकार पीएम किसान सम्मान निधि से पिछोर खनियाधाना में करीब 64 हजार किसान लाभ ले रहे हैं। लाडली लक्ष्मी, लाडली बहना योजना जैसी कई योजनाएं चलाई जा रही हैं।

आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूह से जुड़ी मीराबाई लोधी और रजनी बुंदेला ने अपनी सफलता की कहानी साझा करते हुए बताया कि किस प्रकार वह स्वयं सहायता समूह से जोड़कर आर्थिक रूप से सशक्त बनी है उन्होंने समूह से ऋण मिला और उसे पैसे से उन्होंने अपना काम शुरू किया जिससे वह परिवार की आय बढ़ाने में सहायक बनीं।

कार्यक्रम में पिछोर विधायक प्रीतम लोधी, कोलारस विधायक महेंद्र यादव, पूर्व विधायक जसमंत जाटव, भैया साहब लोधी, जिला अध्यक्ष राजू बाथम, जिला पंचायत अध्यक्ष नेहा यादव, जिला पंचायत सदस्य, जनपद सदस्य, पार्षदगण सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

इन हितग्राहियों को किया लाभान्वित
उषा लोधी को 3 लाख रुपए का ऋण, ममता जाटव को 50 हजार का चेक किराने की दुकान के लिए, उर्मिला साहू, बद्री प्रसाद को आयुष्मान कार्ड, विजय अहिरवार को मूंगफली प्लांट के लिए 15 लाख का ऋण, ममता कुशवाह को 9 लाख का ऋण मसाला उद्योग के लिए स्वीकृत किया गया है। उज्ज्वला योजना के तहत अमरवती आदिवासी, गजिया आदिवासी को पीएम आवास स्वीकृति प्रमाण पत्र प्रदान किया।